होम / Side Effects Of Oranges: क्या आप भी जानते हैं संतरा खाने के Side Effects, अगर नहीं तो पड़े हमारी खास रिपोर्ट

Side Effects Of Oranges: क्या आप भी जानते हैं संतरा खाने के Side Effects, अगर नहीं तो पड़े हमारी खास रिपोर्ट

• LAST UPDATED : May 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Oranges: संतरा को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल माना जाता है। इसमें सोडियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पर क्या आपको पता है संतरा खाने से आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं? आपको बता दें संतरा आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है। अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा खाएंगे तो कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जानते हैं से संतरा से होने वाले नुकसान 

  • जो लोग गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स की समस्या से पीड़ित है उन्हें संतरा खाने से पेट में जलन हो सकती है ऐसे लोगों को ज्यादा संतरा खाने से बचना चाहिए।
  • जो लोग जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें संतरे का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि संतरे की तासीर ठंडी होती है जिस वजह से दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है।
  • किडनी से जुड़ी समस्या वाले लोगों को संतरे का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए नहीं तो इससे आपकी किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • संतरे का अधिक मात्रा में सेवन हार्टबर्न का कारण बन सकता है। खटास होने के कारण इसमें एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसके सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और हार्टबर्न की समस्या हो जाती है।
  • संतरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करना अपच, पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2 संतरे का सेवन करना चाहिए।
  • संतरा एसिडिक नेचर का होता है इसलिए संतरे का अधिक सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है।
  • जरूरत से ज्यादा संतरा खाने से आपके दांत खराब हो सकते हैं। दांतो को सुरक्षा देने वाली इनेमल परत को नुकसान पहुंच सकता है, और आपको खाने पीने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- Vat Savitri Vrat 2023: सुहागिनों के लिए खास है वट सावित्री व्रत, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox