होम / Side Effects Of Momos: अगर आप भी हैं मोमोज खाने के शौकीन, तो हो जाइए सावधान

Side Effects Of Momos: अगर आप भी हैं मोमोज खाने के शौकीन, तो हो जाइए सावधान

• LAST UPDATED : June 5, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Momos: आज के समय में ज्यादातर लोग मोमोज खाना पसंद करते हैं। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस से लौटते वक्त आपने भी मोमोज जरूर खाएं होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि सड़क किनारे मोमोज खाना आपके शरीर के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। आइए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि मोमोज किस तरीके से आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

पेट के लिए खतरनाक है मोमोज 

जैसा कि आप जानते हैं की मोमोज मैदा से बनाया जाता है। मैदा में बेंजोइल पेरोक्साइड (Benzoyl Peroxide), एजोडीकार्बोनामाइड (Azodicarbonamide) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मोमोज ज्यादा समय तक सॉफ्ट रहे इसके लिए इसमें एलोक्सन नाम का लिक्विड मिलाया जाता है। जो हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मैदा बनाने के लिए जो खास चीज उसमें मिलाई जाती है वह शरीर के लिए ठीक नहीं है। यह शरीर के पैंक्रियाज (Pancreas) को नुकसान पहुंचाता है साथ ही डायबिटीज को भी बढ़ा देता है।

बेहद खतरनाक है मोमोज की लाल चटनी

वहीं मोमोज के साथ खाई जाने वाली लाल चटनी शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है। उसे खाने से आपको स्वाद तो काफी अच्छा मिलता है लेकिन बहुत तीखी होने की वजह से वह आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है।

ये भी पढ़ें- Shopping Therapy: शॉपिंग से दूर होता है स्ट्रेस! जानें इस थेरेपी से होने वाले फायदे

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox