होम / Tips for Healthy Heart: अगर आप भी करेंगे रोज 11 मिनट ये काम, तो मिलेगा आपके दिल को आराम….

Tips for Healthy Heart: अगर आप भी करेंगे रोज 11 मिनट ये काम, तो मिलेगा आपके दिल को आराम….

• LAST UPDATED : June 20, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Tips for Healthy Heart: दिल की सेहत मामले में खास ख्याल रखना जरूरी हैं। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च ने कहा अगर आप प्रतिदिन 11 मिनट की भी वॉक करते हैं तो इससे हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन’ की एक स्टडी ने बताया की टहलने से एक इंसान जल्दी ही मौत के 10 मामले में से एक को रोका जा सकता है। इसलिए टहलने को अपनी नियमित आदत बनाना चाहिए। सेहतमंद रहने के लिए रोज़ फिजिकल एक्टिविटीज ज़रूर करें। प्रतिदिन केवल 11 मिनट टहलने से भी होगी दिल की कई बीमारियाँ दूर, यूनिवर्सिटी की स्टडी ने किया कंफर्म।

रोजाना वॉक से हार्ट रहेगा हेल्दी

हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा मीडियम लेवल की फिजिकल एक्टिविटीज से होगा कम। ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS)ने हफ्ते में 75 मिनट तक मीडियम लेवल तक की फिजिकल एक्टिविटी की सलाह दी। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में मेडिकल रिसर्च काउंसिल (MRC) एपिडेमिओलॉजी यूनिट के एक्सपर्ट ने बताया कि खाली बैठने से अच्छा है कि कुछ फिजिकल एक्टिविटीज करते रहें।

खतरनाक हैं हार्ट डिजीज

दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हार्ट डिजीज की वजह से होती हैं। 2019 में हार्ट की जानलेवा बीमारियों से 1.79 करोड़ लोगों की हुई मौत। स्टडी के अनुसार, एक हफ्ते में 75 मिनट की शारीरिक गतिविधियों से हार्ट डिजीज का खतरा 17 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

Reported By: Soumya Madan

ये भी पढ़ें- Mango Leaves Benefits: आम के पत्तों के उपयोग से होते हैं ये रोग दूर, जानिए इसके फायदें

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox