Monday, May 20, 2024
HomeAuto/TechGemini: Google ने AI चैटबॉट को रिब्रांड कर जेमिनी का दिया रुप

Gemini: Google ने AI चैटबॉट को रिब्रांड कर जेमिनी का दिया रुप

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Gemini: Google ने अपने AI चैटबॉट बार्ड के एक बड़े बदलाव का अनावरण किया, जो AI सहायक क्षेत्र में नए सिरे से प्रयास का प्रतीक है। रीब्रांडेड जेमिनी अब एक समर्पित एंड्रॉइड ऐप और पावर उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रीमियम सदस्यता स्तर का दावा करता है।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ता नया ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि आईओएस उपयोगकर्ता Google ऐप के भीतर जेमिनी तक पहुंच सकते हैं। यह कदम एआई सहायकों के प्रति Google की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जो माइक्रोसॉफ्ट और अमेज़ॅन जैसे तकनीकी दिग्गजों के समान प्रयासों की प्रतिध्वनि है।

गूगल के उपाध्यक्ष सिसी हसियाओ ने कहा, “मिथुन परिवर्तन ‘एक सच्चे एआई सहायक के निर्माण’ की दिशा में पहला कदम है।” $19.99 प्रति माह जेमिनी अल्ट्रा 1.0 सदस्यता निःशुल्क परीक्षण के साथ Google के सबसे शक्तिशाली एआई मॉडल तक पहुंच प्रदान करती है।

वर्तमान में 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध, अंग्रेजी अभी एकमात्र भाषा विकल्प है, भविष्य में जापानी और कोरियाई भाषा की योजना बनाई गई है। रीब्रांड Google वर्कस्पेस और Google क्लाउड के भीतर “पैकेज्ड AI एजेंटों” को भी प्रभावित करता है, जिन्हें अब वर्कस्पेस के लिए जेमिनी और Google क्लाउड के लिए जेमिनी के रूप में जाना जाता है।

एआई सदस्यता वाले Google One ग्राहकों को जीमेल, डॉक्स और अन्य वर्कस्पेस टूल में जेमिनी की सहायक क्षमताओं तक पहुंच प्राप्त होगी। इसका उद्देश्य अधिक प्रासंगिक अनुभव के लिए उपयोगकर्ता सामग्री को एकीकृत करना है, जैसे पिछले संदेशों और प्रासंगिक ड्राइव फ़ाइलों के आधार पर ईमेल प्रतिक्रियाओं का सुझाव देना।

हसियाओ के अनुसार, नाम परिवर्तन का उद्देश्य अंतर्निहित एआई मॉडल के साथ उपयोगकर्ताओं की सीधी बातचीत को उजागर करना है। “बार्ड हमारे मॉडलों तक पहुंच का प्रतिनिधित्व करता है, और जेमिनी स्वयं वे मॉडल हैं,” उसने समझाया।

भविष्य जेमिनी जैसे एआई एजेंटों के लिए आशाजनक है, जो नियुक्तियों को शेड्यूल करने, यात्रा की बुकिंग करने और यहां तक ​​कि विशिष्ट कार्य कार्यों को पूरा करने जैसी कार्यात्मकताओं की कल्पना करते हैं। हालाँकि, वर्तमान में, उनकी क्षमताएँ काफी हद तक जानकारी को सारांशित करने, टू-डू सूचियाँ तैयार करने और कोड लेखन में सहायता करने तक ही सीमित हैं।

जैसा कि सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, “हम अपने सबसे उन्नत मॉडलों के साथ जेनरेटिव एआई का उपयोग करेंगे, जिससे हम एक एजेंट की तरह काम कर सकेंगे और उपयोगकर्ताओं के लिए और भी अधिक काम कर सकेंगे।” रीब्रांडेड जेमिनी और इसका सब्सक्रिप्शन मॉडल एआई असिस्टेंट को वास्तविकता बनाने की Google की खोज में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

ये भी पढे़- Surya Mantra: प्रकाश से भरेगा आपका जीवन, सूर्य देव के इन…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular