Monday, May 20, 2024
HomeAuto/TechQR Code Scam: हर पेमेंट के लिए कर रहे QR Code स्कैन?...

QR Code Scam: हर पेमेंट के लिए कर रहे QR Code स्कैन? हो जाए सावधान वरना पड़ सकता है महंगा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), QR Code Scam: आज के दौर में लोग आसानी से QR Code स्कैन कर के पेयमेंट कर देते हैं। साथ ही बिना पासवर्ड के वेबसाइट और वाईफाई के लिए लॉगइन कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है QR Code Scams के बारे में। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में QR Code Scams के मामले में बढ़ोतरी हो रही है। जिसमें सिर्फ बेंगलुरू में साल 2017 से लेकर मई 2023 तक 41 प्रतिशत केस सिर्फ QR Code, Malicious links या फिर डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से जुड़े हुए हैं।

बढ़ रहे QR Code स्कैम

एक रिपोर्ट के अनुसार असली और फेक QR Code के बीच फर्क करना काफी मुश्किल है। बता दें कि दोनों ही कोड एक जैसे ही होते हैं। इसी की फायदा उठाते हुए स्कैमर्स असली QR Code से नकली कोड बदल देते हैं। इसलिए स्कैम से बचने के लिए पेमेंट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

स्कैमर्स को मिल जाता है फोन का रिमोटली एक्सेस

बता दें कि यूजर जब भी नकली QR Code स्कैन करते हैं तो वह कोड से फिशिंग वेबसाइट पर ले जाती है या फिर उसके डिवाइस में मैलवेयर इंस्टॉल कर देती है। जिसके चलते डिवाइस से रूपये ट्रांसफर आसानी से हो सकते हैं। कई केस में तो यह रकम लाखों तक पहुंच जाती है। क्योंकि स्कैमर्स को फोन का रिमोटली एक्सेस मिल जाता है।

स्कैम से कैसे बचें

जब भी आप अनजान कोड को स्कैन करें तो सबसे पहले यह कंफर्म कर लें कि यह किसका है। पेमेंट करने से पहले किसी भी QR Code को मोबाइल में मौजूद क्यूआर कोड स्कैनर से स्कैन कर लें। इससे यूजर्स आसानी से डेस्टिनेशन URL को चेक कर सकते हैं। इसके साथ अपने मोबाइल में किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने के लिए हमेशा ऑफिशियल स्टोर का ही सहारा लें। QR Code स्कैन करके कोई ऐप इंस्टॉल करने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े- Loksabha Election 2024: BJP ने ऊना से बजा दिया आम चुनावों का बिगुल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular