Monday, May 20, 2024
HomeबिलासपुरAIIMS Bilaspur: एम्स बिलासपुर का पूरा हुआ एक साल, कई सेवाएं हुई...

AIIMS Bilaspur: एम्स बिलासपुर का पूरा हुआ एक साल, कई सेवाएं हुई उपल्बध

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), AIIMS Bilaspur, Himachal: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर (एम्स) को शुरू हुए गुरुवार को एक साल पूरा होने जा रहा है। इस एक साल में एम्स ने कई सेवाएं ऐेसे लोगों को दीं जिनके लिए उन्हें बाहरी राज्यों का रुख करना पड़ता था। इस संस्थान को सस्ती/विश्वसनीय तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को ठीक करने और देश में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा के लिए सुविधाएं बढ़ाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। इसका उद्देश्य अपनी सभी शाखाओं में स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा में शिक्षण के नए और बेहतर पैटर्न विकसित करने का है, ताकि देश में सभी मेडिकल कॉलेजों और अन्य संबद्ध संस्थानों में चिकित्सा शिक्षा के उच्च मानक को प्रदर्शित किया जा सके।

दिन-प्रतिदिन बढ़ रही सेवाएं 

एम्स बिलासपुर में रोगी देखभाल सेवाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं। स्पेशियलिटी और सुपर स्पेशियलिटी विभागों ने एक साल में लगभग 1.85 लाख परामर्श, 17 हजार रोगियों को आईपीडी और 11 हजार रोगियों को आपातकालीन सेवाएं दी हैं। विभागों ने लगभग 1300 बड़ी सर्जरी, 600 छोटी सर्जरी और 2500 डे केयर सेवाएं दीं हैं। अस्पताल में अच्छी तरह से सुसज्जित निदान और प्रयोगशाला सुविधा है। 6.27 लाख से अधिक परीक्षण किए गए हैं। लगभग 45 हजार रोगियों को अत्याधुनिक उपकरणों यानी एमआरआई, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, कलर डॉपलर, एक्स-रे के माध्यम से रेडियोलॉजिकल सेवाओं का लाभ मिला है।

सीबी नेट सुविधा भी करी शुरू

एम्स में टीबी के लिए सीबी नेट सुविधा शुरू की गई है। रोगी आहार सेवाएं, सीएसएसडी, हिम केयर और आयुष्मान भारत के तहत सुविधाएं, टेलीमेडिसिन सेवाएं दी जा रही हैं। उद्घाटन के समय बिस्तरों की संख्या 150 बिस्तरों से बढ़कर आईसीयू बेड सहित 445 तक पहुंच गई है। एम्स बिलासपुर के संकाय को कई अनुसंधान परियोजनाओं के लिए 17 करोड़ से अधिक का अतिरिक्त अनुदान दिया गया है। 70 फीसदी अनुसंधान परियोजनाओं को अतिरिक्त रूप से वित्त पोषित किया गया है।

कई फैकल्टी के 53 प्रतिशत पद खाली

एम्स में अभी 53 प्रतिशत से ज्यादा रिक्तियां हैं। एम्स टीचिंग एवं नॉन टीचिंग के लिए 183 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से 86 पद भरे हैं। वहीं, 97 पद अभी भी खाली हैं। सीनियर रेजिडेंट्स के 40 स्वीकृत पद हैं परंतु सिर्फ 10 भरे हैं तथा 30 रिक्त हैं। जूनियर रेजिडेंट्स में भी 40 स्वीकृत पदों में से केवल 15 भरे हुए हैं और 25 खाली हैं।

जल्द शुरू होगी ये परियोजनाएं

कैंसर और सूजन संबंधी विकारों वाले रोगियों के लिए पैट-सीटी, 500 बिस्तरों वाला रात्रि आश्रय, अंग एवं मज्जा प्रत्यारोपण, कार्बन तटस्थ स्थिति पाने के लिए सौर पार्क।

21 ओपीडी तथा 3 आईपीडी चालु

एम्स बिलासपुर में अभी तक 21 ओपीडी चल रही हैं। एम्स में न्यूरोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, जनरल सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी, यूरोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी (हार्मोन उत्पन्न करने वाली ग्रंथियों संबंधी), सर्जिकल ऑन्कोलॉजी (कैंसर विज्ञान शल्य चिकित्सा), मेडिकल ऑन्कोलॉजी (कैंसर संबंधी बीमारी), सीटीवीएस (हृदय बाईपास सर्जरी), रेडिएशन ऑन्कोलॉजी (कैंसर थेरेपी) ओबीएस एंड गायनी, डर्मेटोलॉजी (त्वचा विशेषज्ञ), शिशु रोग विशेषज्ञ, नियोनेटोलॉजी (नवजात बच्चों की ओपीडी), नेफ्रोलॉजी (गुर्दे/ किडनी संबंधित), मनोचिकित्सक, जनरल मेडिसिन, हड्डी रोग विशेषज्ञ, ईएनटी, नेत्र विभाग की ओपीडी में विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं मिल रही हैं। सामान्य रोग, स्त्री रोग और हड्डी रोग की आईपीडी चल रही है।

यह भी पढ़े- Downfall In Gold Rates: सस्ता हुआ सोना, दिपावली से पहले खरीदने…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular