Monday, May 20, 2024
HomeबिलासपुरShravan Ashtami Fair: हिमाचल प्रदेश के श्रावण अष्टमी मेले के दौरान 68...

Shravan Ashtami Fair: हिमाचल प्रदेश के श्रावण अष्टमी मेले के दौरान 68 हजार श्रद्धालुओं ने किए शक्तिपीठों के दर्शन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Shravan Ashtami Fair, Himachal: हिमाचल प्रदेश में लगे श्रावण मेलों की अष्टमी पर शक्तिपीठों में गुरुवार को लाखों श्रद्धालुओं ने माता रानी के दर्शन किए। मां चिंतपूर्णी, श्रीचामुंडा देवी, बज्रेश्वरी देवी और मां ज्वालामुखी के दरबार में करीब 68 और नयनादेवी में 33 हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका। प्रदेश के शक्तिपीठों में लगभग 1.01 लाख भक्तों ने हाजिरी भरी। मां चितंपूर्णी के दरबार में श्रावण नवरात्र मेले के आठवें दिन 44,500 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। श्रद्धालुओं की कतारें पुराने बस अड्डे को पार कर मुख्य बाजार में पुरानी टेलीफोन एक्सचेंज के आसपास पहुंच गई थीं।़

13 हजार श्रद्धालुओं ने टेका माथा 

चिंतपूर्णी मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। करीब 3000 श्रद्धालुओं ने लिफ्ट का प्रयोग कर दर्शन किए। श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में 13 हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका। वीरवार सुबह से भारी बारिश के बीच बहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी नहीं आई। मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। वीरवार रात को मास्टर सलीम ने महामाई का गुणगान किया।

हजारों भक्तों ने मांगी मुरादें 

इसमें हजारों श्रद्धालुओं ने हाजिरी भरी और मुरादें मांगीं। ज्वालामुखी में 8,000 की संख्या में श्रद्धालु अष्टमी पूजन के लिए ज्वालाजी पहुंचे। ज्वाला माता को हलवे, पुरी और चने का भोग भी लगाया गया। पंजाब और अन्य प्रदेशों से काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना और अष्टमी पूजन किया। बज्रेश्वरी देवी मंदिर में 2500 श्रद्धालुओं ने माथा टेका। वहीं बिलासपुर के नयनादेवी मंदिर में करीब 33 हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका।

ये भी पढ़े- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular