Sunday, May 19, 2024
HomeBusinessPM Vishwakarma Yojana: बिना गारंटी तीन लाख का लोन दे रही सरकार,...

PM Vishwakarma Yojana: बिना गारंटी तीन लाख का लोन दे रही सरकार, बस करने होंगे ये काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),PM Vishwakarma Yojana: यदि आपको अपना बिजनेस शुरू करना है और पैसों की दिक्कत है, तो परेशन ना हो, आपकी मदद अब सरकार कर रही है। जी हां यदि आपको पैसे की दिक्कत है तो आप सरकार की इस योजना का फायदा उठाए और अपना करोबार खोलने का सपना पूरा करें। इससे आपको तीन लाख रूपए तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना इसमे आपकी मदद करेगा।

3 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सरकार जरूरतमंदों को 3 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद कर रही है। इस लोन के एवज में आपको कोई गारंटी भी नहीं देना होगा। बस इसके कुछ नियम है जिनको आपके फॉलो करना होगा।
बिना गारंटी वाले लोग को पाने के लिए आपको योजना में शामिल की गई 18 ट्रेड्स में से किसी एक से जुड़ना होगा।

कैसे मिलेगा लोन

PM Vishwakarma Yojna के तहत आप अपना कारोबार भी खोल सकते है। इसमें आने वाली फाइनेंशियल प्रॉब्लम में मदद के लिए योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। इस योजना के जरिए आपको तीन लाख रूपए तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। जोकि दो चरणों में दिया जाएगा।

दो चरणों में मिलेगा लोन

पहले चरण में बिजनेस शुरू करने के लिए 1 लाख रूपए का लोन मिलगा तो वहीं दूसरे चरण में लाभार्थी को 2 लाख रुपये को लोन मिलेगा। इस चरण में लाभार्थियों को किसी भी तरह का कोई गारंटी नहीं देना होगा। तो वहीं ये लोन बेहद ही रियायती 5 फीसदी की ब्याज दर पर दिया जाएगा।

बता दें कि PM Vishwakarma Yojna बीते साल 2023 में सितंबर महीने में लॉन्च की गई थी। इस योजना का मकसद सिर्फ स्किल्ड लोगों की आर्थिक मदद करना है। लोगों को कारोबार के प्रति जागरूक करना है। इस योजना से आपको लोन तो मिलेगा ही साथ ही कई बेनेफिट्स और भी मिलेंगे । विभिन्न ट्रेड से जुड़े लोगों को उस सेक्टर में कारोबार खोलने के लिए स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड का भी प्रावधान है। कारोबार खोलने के साथ-साथ 18 ट्रेड में लोगों के कौशल को और निखारने के लिए मास्टर ट्रेनरों के जरिए करीब सप्ताहभर की ट्रेनिंग दी जाएगी। और इसमे 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड भी दिया जाता है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular