Monday, July 22, 2024
HomeचंबाMinjar Mela Chamba 2024: अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले की तैयारियां शुरू, इस दिन...

Minjar Mela Chamba 2024: अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले की तैयारियां शुरू, इस दिन से लगेगा मेला

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Minjar Mela Chamba 2024: अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला इस बार 28 जुलाई से 4 अगस्त तक मनाया जाएगा. मेले को लेकर अध्यक्षता उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल ने कहा कि, अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला जिला चंबा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और वैभव का प्रतिबिंब है। इसका संरक्षण एवं संवर्धन करना सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। उपायुक्त ने कहा कि मेले की व्यवस्था अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हो, इसके लिए आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं. मेले के उद्घाटन में राज्यपाल और समापन समारोह में मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया जायेगा.

उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए विभिन्न सरकारी उपसमितियों के सदस्यों को तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया. इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम, निमंत्रण कार्ड बनाने, थीम का चयन, खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन और मेले के दौरान साफ-सफाई सुनिश्चित करने पर चर्चा की गयी.

क्यो मनाया जाता ये मेला,(Minjar Mela Chamba 2024) 

बता दें कि, मिंजर मेला 935 ईस्वी में त्रिगर्त के शासक की याद में मनाया जाता है। और ये मेला हिमाचल प्रदेश की चंबा घाटी में मनाया जाता है। अपने राजा की जीत की खुशी में लोगों ने समृद्धि और खुशहाली के रूप में अपने राजा का स्वागत किया था।

Also Read:  

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular