Wednesday, June 19, 2024
HomeChandigarhKashi Vishwanath: वैष्णो देवी के बाद अब विश्वनाथ धाम में QR कोड...

Kashi Vishwanath: वैष्णो देवी के बाद अब विश्वनाथ धाम में QR कोड से मिलेगी एंट्री, जानें- कब से होगी शुरू

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Kashi Vishwanath:  QR कोड आधारित आरएफआईडी (radio frequency identification) कार्ड के माध्यम से प्रवेश की इस प्रणाली से न केवल भीड़ प्रबंधन में काफी सुविधा होगी, बल्कि दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को भी आसानी होगी। श्री काशी विश्वनाथ धाम को डिजिटल बनाने का प्रयास तेजी से चल रहा है

क्यूआर कोड से होगी एंट्री

मंदिर में rfid मशीन लगाई गई है। इसके तहत मंदिर प्रशासन की ओर से श्री काशी विश्वनाथ के लोगो वाला एक पहचान पत्र जारी किया जाएगा। पहचान पत्र पर छपे क्यूआर कोड को स्कैन करते ही प्रवेश द्वार अपने आप खुल जाएंगे। मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्र ने बताया कि मंदिर में आरएफआइडी मशीन लगा दी गयी है।  कार्ड आते ही यह शुरू हो जाएगा।

Also Read: Himachal Pradesh News: हिमाचल से अयोध्या जाएंगी HRTC बसें, यूपी सरकार…

आरएफआईडी कार्ड में एड किया जाएगा नाम, पता, संपर्क नंबर 

कर्मचारियों और भक्तों की व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, संपर्क नंबर आरएफआईडी आधारित कार्ड में दर्ज की जाएगी और उन्हें मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। प्रवेश और निकास बिंदुओं पर लगाई गई आरएफआईडी मशीनें क्यूआर कोड को स्कैन करेंगी।

दरअसल आरएफआईडी आधारित पंजीकरण से मंदिर परिसर में आने वाले सभी लोगों का रिकॉर्ड डिजिटल रूप से रखा जा सकेगा। इसके साथ ही भीड़ प्रबंधन, टिकट की पहचान और श्रद्धालुओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी। आरएफआईडी कार्ड को 15 मीटर की दूरी से पढ़ा जा सकता है और इन कार्ड की कीमत मात्र तीन रुपये है।

Also Read: Himachal Pradesh: हमीरपुर में विक्रमादित्य ने BJP से बढ़ाई नजदीकियां, फिर…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular