Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलBhai Dooj 2023: भाई दूज पर जानें सही तिथि, महत्व और सारे...

Bhai Dooj 2023: भाई दूज पर जानें सही तिथि, महत्व और सारे डू़ज़ एंड डोन्टस

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Bhai Dooj 2023: भाई-बहन के बीच का रिश्ता एक प्रतिष्ठित बंधन है और रक्षा बंधन की तरह, भाई दूज एक और त्योहार है जो भाई-बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाता है। यह त्यौहार पूरे देश में मनाया जाता है और अलग-अलग नामों से जाना जाता है – पश्चिम बंगाल में भाई फोंटा, महाराष्ट्र में भाऊ बीज, बिहार/झारखंड में गोधन कुटाई और दक्षिण भारत में यम द्वितीया। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑकल्ट साइंस एंड ट्रू वास्तु के अध्यक्ष और संस्थापक गुरुदेव श्री कश्यप के अनुसार, “रक्षा बंधन के समान, भाई दूज भाई और बहन के बंधन का एक और उत्सव है। इस शुभ दिन पर, बहनें अपने भाई की कलाई पर मौली बांधती हैं।” और उनके माथे पर तिलक लगाते हैं। बहनें अपने भाई की लंबी उम्र, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करती हैं। इसके अलावा, भाई अपनी बहन को नुकसान से बचाने की शपथ लेते हैं।”

ऐसा माना जाता है कि राक्षस नरकासुर का वध श्री कृष्ण जी ने किया था। राक्षस का वध करने के बाद, भगवान कृष्ण अपनी बहन सुभद्रा से मिलने गए, जिन्होंने तब उनके माथे पर तिलक लगाया। उस दिन से भाई दूज मनाया जाता है, ऐसा गुरुदेव श्री कश्यप ने बताया। एक अन्य किंवदंती में, यह माना जाता है कि यम (मृत्यु के देवता) द्वितीया (अमावस्या के दूसरे दिन) पर अपनी बहन यमी (यमुना) से मिलने गए थे। बहन ने भाई का फूलों और मिठाइयों से स्वागत किया और माथे पर तिलक लगाया। बदले में, यम ने अपनी बहन को अपने स्नेह के प्रतीक के रूप में उपहार दिए। इसके बाद से यह त्यौहार “यमद्वितीया” या “यमद्वितेय” के रूप में मनाया जाने लगा।

भाई दूज पर पूजा विधि के बारे में बताते हुए, गुरुदेव श्री कश्यप कहते हैं, “इस शुभ दिन पर, बहनें जल्दी उठती हैं। स्नान करने के बाद, वे सूर्य देव को अर्घ्य देती हैं। फिर वे भाई दूज के लिए थाली तैयार करती हैं और थाली को रोली से भरती हैं।” अक्षत, कुमकुम, मिठाई, सुपारी, गोला (सूखा नारियल)। जब समारोह शुरू होता है, तो बहनें भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं और उसे मिठाई खिलाती हैं और उसे गोला (सूखा नारियल) देती हैं। वे अपने भाई की भलाई और लंबे समय के लिए प्रार्थना करती हैं जीवन। टिक्का समारोह के बाद, बहनें और भाई भोजन के लिए एक साथ बैठते हैं जिसे भाई ने प्यार से तैयार किया है।”

गुरुदेव श्री कश्यप निम्नलिखित सूचीबद्ध करते हैं: क्या करें और क्या न करें:

– अपने भाई को तिलक लगाते समय उसका मुख उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में होने को कहें। आपका मुख उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

– भाई दूज के दिन अपने भाई को लकड़ी की चौकी पर बैठने के लिए कहें. कुर्सी का प्रयोग न करें या उसे खड़ा न करें।
टीका लगाने के बाद भाई की कलाई पर मौली धागा बांधें और आरती अवश्य करें।

– पूजा करने का सबसे अच्छा समय दोपहर का है।

– भाई के माथे पर तिलक लगाने के बाद ही उपहार स्वीकार करें।

– शाकाहारी चीजें या सात्विक भोजन ही खाएं। नॉनवेज चीजें न खाएं।

ये भी पढ़े- ITBP Vacancy: ITBP ने निकाली बंपर भर्ती, सैलरी एक लाख से…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular