Tuesday, April 16, 2024
Homeफेस्टिवलHoli Tips: होली पर रखें त्वचा का खास ख्याल, फॉलो करें ये...

Holi Tips: होली पर रखें त्वचा का खास ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Himachal, Holi Tips: होली रंगों का त्योहार है। हालांकि यह एक मौज-मस्ती और खुशी का मौका है, लेकिन होली के दौरान इस्तेमाल किए गए रंगों को शरीर और कपड़ों से हटाना मुश्किल हो सकता है। होली के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सिंथेटिक रंगों में ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा में जलन, एलर्जी और कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपको खुद का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

ऐसे हटेगा जिद्दी रंग

होली खेलने के बाद कई रंग बहुत हटाने के बाद भी नहीं हटते। होली के रंगों को शरीर से हटाने के लिए नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना जरूरी है। यहां कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से आप इन जिद्दी रंगों से छुटकारा पा सकते हैं..

तेल से मसाज करें

अपनी त्वचा पर तेल से मालिश करें, हो सके तो नहाने से पहले नारियल तेल का उपयोग करें। तेल न केवल आपकी त्वचा से रंग छुड़ाने में मदद करेगा बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार, चिकनी और तरोताजा बनाने में भी मदद करेगा। अपने शरीर को ठंडे या सामान्य पानी से ही धोएं।

नमक और नींबू का इस्तेमाल

दाग वाली जगह से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस और नमक मिलाकर रंग के दाग वाली जगह पर लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो होली के रंगों को हल्का करने के लिए एक आदर्श घटक है।

हल्दी और दूध का पेस्ट लगाएं

हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट बनाएं और इसे त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धीरे से गर्म पानी से शरीर को धो लें।

खीरा रगड़ें

खीरे का एक टुकड़ा बनाएं, फिर त्वचा को आराम देने और हाइड्रेट करने के लिए इसे धीरे से त्वचा पर रगड़ें, फिर गर्म पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें-PM Modi: खालिस्तानी समर्थकों ने PM मोदी की रैली में खलल…

ये भी पढ़ें-Himachal Politics: हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी विधायकों ने खटखटाया SC…

ये भी पढ़ें-Himachal Pradesh: बहन को टाइम पर पहुंचाना था एग्जाम सेंटर, तो…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular