Wednesday, June 19, 2024
Homeफेस्टिवलJatar Mela 2024: देवता गौहरी के आगमन से होगी मेले की शुरुआत,...

Jatar Mela 2024: देवता गौहरी के आगमन से होगी मेले की शुरुआत, जाने क्या है ख़ास

Jatar Mela 2024: देवता गौहरी रविवार सुबह लगभग 10:30 बजे अपने मंदिर से निकलकर प्रदर्शनी मैदान पहुंचेंगे।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Jatar Mela 2024: कुल्लू के ढालपुर मैदान में रविवार से शुरू होने वाले तीन दिवसीय पीपल जातर मेले की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस पारंपरिक मेले का शुभारंभ ढालपुर के प्रसिद्ध देवता गौहरी के आगमन के साथ होगा।

सुबह की शुरुआत, पूजा के साथ
देवता गौहरी रविवार सुबह लगभग 10:30 बजे अपने मंदिर से निकलकर प्रदर्शनी मैदान पहुंचेंगे। वहां देव परंपरा का निर्वहन किया जाएगा, जिसके बाद देवता अस्थायी शिविर में विराजमान हो जाएंगे। नगर परिषद कुल्लू ने देवता गौहरी को खास आमंत्रण देकर मेले में शामिल होने का निमंत्रण दिया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
पीपल जातर मेले के तीन दिनों में लालचंद प्रार्थी कलाकेंद्र में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। पहले दिन हिमाचली लोक कलाकार ठाकुर दास राठी का मनोरंजक कार्यक्रम होगा। साथ ही स्प्रिंग क्वीन का चयन भी देखने लायक होगा, जिसमें सुंदरियां अपने हुस्न का जलवा बिखेरेंगी।

मेले के लिए नगर परिषद ने प्लॉट आवंटन किया है और इस बार पिछले साल की तुलना में अधिक राजस्व प्राप्त हुआ है। हालांकि, शनिवार को हुई बारिश से व्यापारियों को अपनी दुकानें सजाने में परेशानी आई।

पूरी हो चुकी है तैयारियां ( Jatar Mela 2024)
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अनुभव शर्मा का कहना है कि मेले की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और रविवार को इसका विधिवत शुभारंभ किया जाएगा। पीपल जातर मेला कुल्लू जिले की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का प्रतिबिंब है। देवता गौहरी के आगमन से इस मेले की शोभा और बढ़ेगी। पर्यटकों के अलावा स्थानीय लोग भी इस मेले में बड़ी संख्या में शामिल होते हैं।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular