होम / Brain Tumor Signs: समय पर पहचान और इलाज से बच सकती है जान, जानें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

Brain Tumor Signs: समय पर पहचान और इलाज से बच सकती है जान, जानें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

• LAST UPDATED : June 29, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Brain Tumor Signs: ब्रेन ट्यूमर शब्द सुनते ही अधिकांश लोग इसे कैंसर समझ लेते हैं, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह धारणा पूरी तरह सही नहीं है। हर ब्रेन ट्यूमर कैंसर नहीं होता और समय पर इसका पता लगाकर उपचार किया जा सकता है।

ब्रेन ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं

विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर दो प्रकार के होते हैं – सामान्य और कैंसरयुक्त। सामान्य ट्यूमर को सर्जरी द्वारा हटाया जा सकता है। हालांकि, जब ट्यूमर के आसपास के सेल अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगते हैं, तो यह कैंसर का रूप ले सकता है।

10 लाख से अधिक लोग ब्रेन ट्यूमर से प्रभावित

अमेरिकन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन के अनुसार, हर साल दुनिया भर में 10 लाख से अधिक लोग ब्रेन ट्यूमर से प्रभावित होते हैं, जिनमें से लगभग 90,000 लोग इसका निदान कराते हैं।

प्रमुख लक्षण

ब्रेन ट्यूमर के प्रमुख लक्षणों में तीव्र सिरदर्द, मतली, दृष्टि समस्याएं, हाथ-पैर में झुनझुनी, बोलने में कठिनाई, अत्यधिक थकान और स्मृति समस्याएं शामिल हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि इन लक्षणों के दिखाई देने पर तुरंत एमआरआई करवाना चाहिए।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रेन ट्यूमर का समय पर पता लगाकर और उचित उपचार करवाकर मरीज की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं, बल्कि समस्या का सामना करने के लिए हिम्मत से काम लें।

Disclamer: इस खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। किसी भी प्रकार की शारीरिक दिक्कत आने सबसे पहले डाक्टरों से सलाह ले।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox