होम / Drinking Water: जानें कब पीना चाहिए पानी, मिलेंगे जरदस्त फायदे

Drinking Water: जानें कब पीना चाहिए पानी, मिलेंगे जरदस्त फायदे

• LAST UPDATED : March 8, 2024

India News (इंडिया न्यूज) Himachal, Drinking Water: पानी पीने का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। बॉडी को हाईड्रेट रखने के लिए हमें सही वक्त औप सही अमाउंट में पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी के चलते हमें कई बीमारियों का खतरा रहता है। आइए जानते हैं कि हमें कब पानी पीना चाहिए।

जागने के तुरंत बाद

अपने दिन की शुरुआत पानी के एक बड़े गिलास से करें। चूँकि आप सोते समय पानी नहीं पी सकते, इसलिए आप प्यासे उठते हैं। हर सुबह पानी पीने से न केवल आपकी प्यास बुझाने में मदद मिलेगी, बल्कि लंबे समय तक स्वस्थ जलयोजन की आदतों को बनाए रखना आसान हो जाएगा। साथ ही, यह आपके मूड, मस्तिष्क के कार्य और ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

खाने से पहले और खाने के बाद

भोजन से पहले एक कप पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह आपको पेट भरा हुआ महसूस करने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है। वहीं भोजन के बाद पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है।

दोपहर में

दोपहर 3 बजे के आसपास शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है। ऐसे में कॉफ़ी का एक और कप लेने के बजाय, एक बोतल या पानी का गिलास उठाएँ। सोने से छह घंटे पहले कैफीन का सेवन आपकी नींद में खलल डाल सकता है, जिससे अगले दिन आपका मूड प्रभावित हो सकता है।

ये भी पढ़ें-Women Health Care: क्या आप भी करती हैं अपनी सेहत को…

ये भी पढ़ें-Himachal Pradesh: हिमाचल में महिलाओं को अब हर महीने मिलेंगे 1500…

ये भी पढ़ें-Shankaracharya Hills: PM मोदी ने किए शंकराचार्य पहाड़ी के दर्शन, जानें…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox