Tuesday, July 16, 2024
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Health: गर्मियों में इन दालों को खाने में करें शामिल, शरीर को रखें कूल

Health: गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा और स्वस्थ रखने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में अपनी डाइट में कुछ विशेष दालों को शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं।

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India News HP (इंडिया न्यूज़), Health: गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा और स्वस्थ रखने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में अपनी डाइट में कुछ विशेष दालों को शामिल करके आप अपने स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। ये दालें न केवल आपके शरीर को ठंडक प्रदान करेंगी, बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाएंगी।

मूंग की दाल: आयुर्वेद में मूंग की दाल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। यह पेट और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर के अलावा कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी भी पाए जाते हैं।

उड़द की दाल: उड़द की दाल की तासीर ठंडी होती है और यह स्वाद में भी बेहतरीन है। इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। इसकी उच्च फाइबर मात्रा भूख को कंट्रोल करती है और रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित रखती है।

सोयाबीन की दाल: सोयाबीन की दाल प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है, इसलिए इसे ‘प्रोटीन का पावर हाउस’ कहा जाता है। इसकी तासीर भी ठंडी होती है और यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करती है। दिल के मरीजों के लिए भी यह लाभकारी है।

मसूर की दाल: मसूर की दाल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होती है और इसके सेवन से वजन कम होता है तथा पाचन सही रहता है। यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी उपयुक्त है। साथ ही यह हड्डियों और स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद है।

अरहर की दाल: अरहर की दाल भी गर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करने वाली दालों में से एक है। इसमें प्रोटीन, आयरन, फोलेट और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है।

इन दालों को अपनी डाइट में शामिल करके आप गर्मियों में शरीर को कूल और स्वस्थ रख सकते हैं। साथ ही, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और शरीर को हाइड्रेट रखना भी बेहद जरूरी है। एक संतुलित आहार और जीवनशैली से आप इस गर्मी को आसानी से पार कर सकते हैं।

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