होम / Health Tips: देश भर में ही हीटवेव का कहर, ऐसे रखें खुद को हाइड्रेट

Health Tips: देश भर में ही हीटवेव का कहर, ऐसे रखें खुद को हाइड्रेट

• LAST UPDATED : June 2, 2024

India News Himachal ( इंडिया न्यूज़), Health Tips: इस साल गर्मी सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है। भीषण गर्मी से सभी परेशान हैं। गर्मी के मौसम में अपने शरीर को प्राथमिकता देना जरूरी है। ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना महत्वपूर्ण है।

हाइड्रेटेड रहने का आसान तरीका

बढ़ती गर्मी में हाइड्रेटेड रहना आसान नहीं होता है। इस गर्मी के मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के कुछ आसान तरीके हैं-

ज्यादा पानी पीएं

हर रोज़ कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना अत्यंत महत्वपूर्ण है। पानी की अधिक मात्रा से शरीर के अंदरीय तंतुओं को ताजगी मिलती है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होती है।

नारियल पानी

नारियल पानी एक प्राकृतिक और सुगम तरीका है अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने का। यह शरीर को ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है और एलेक्ट्रोलाइट्स को भी बनाए रखता है।

नींबू पानी

नींबू पानी भी गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने का एक अच्छा तरीका है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ और हैल्दी रखने में मदद करते हैं।

फलों और सब्जियों का सेवन

गर्मियों में फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करना भी शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। तरबूज, खीरा, ककड़ी, तरबूज, गाजर, आदि गर्मियों में शरीर को ताजगी और ऊर्जा प्रदान करते हैं।

समय पर डॉक्टर्स को दिखाएं

इन आसान तरीकों से आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और गर्मी के मौसम में अपने स्वास्थ्य को संरक्षित रख सकते हैं। हीटवेव के बीच डिहाइड्रेशन की समस्या आम है। ज्यादा दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

ये भी पढ़ें-

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox