होम / Health Tips: स्ट्रेस दूर करने में मदद करती हैं ये चीजें, आज ही करेंअपनी डाइट में शामिल

Health Tips: स्ट्रेस दूर करने में मदद करती हैं ये चीजें, आज ही करेंअपनी डाइट में शामिल

• LAST UPDATED : March 19, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज़), Health Tips: कार्बोहाइड्रेट को स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। कार्ब्स शरीर के समुचित कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स विशेष रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कौन से कॉम्प्लेक्स कार्ब्स हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। इन कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को अपने आहार में शामिल करके हम अपने मूड को बेहतर बना सकते हैं और स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं।

फाइबर युक्त फल

सेब, जामुन और केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रख सकता है। विशेष रूप से, केले में एक विशेष यौगिक होता है जो मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर के साथ-साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम का अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साबुत अनाज की तुलना में प्रसंस्कृत अनाज स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं।

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस कॉम्प्लेक्स कार्ब्स का बेहतरीन स्रोत है, जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसमें मौजूद कार्ब्स ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं और डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

बीन्स

बीन्स में फाइबर के अलावा फोलेट, आयरन और पोटैशियम भी होता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को कम कर सकता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें-Himachal Election: हिमाचल में लोकसभा चुनाव के साथ इस दिन होगी…

ये भी पढ़ें-Khali: टीवी शो के दौरान भड़के द ग्रेट खली, लात मारकर…

ये भी पढ़ें-Sidhu Moosewala: कैसी हैं 58 साल की उम्र में बेटे को…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox