होम / Side Effects Of Paracetamol: बात बात पर लेते हैं Paracetamol? डेमेज हो सकता है आपका लीवर

Side Effects Of Paracetamol: बात बात पर लेते हैं Paracetamol? डेमेज हो सकता है आपका लीवर

• LAST UPDATED : February 21, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Paracetamol: सिर दर्द, बदन दर्द छोटा मोटा बुखार आदि समस्याओं में अक्सर ही हम पेरासिटामोल ले लेते है। डॉक्टर्स भी अक्सर छोटी-मोटी बीमारियों में पेरासिटामोल टैबलेट रैफर करते हैं। लोगों के बीच ये टैबलेट सबसे भरोसेमंद मानी जाती है। लेकिन अगर रोज पेरासिटामोल लेते है तो ये आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है। एक रिसर्च में पेरासिटामोल के डोसेज के साइड इफेक्ट भी पाए गएं हैं। रिसर्च में पाया गया है कि पेरासिटामोल की वजह से हमारा लीवर भी डेमेज हो सकता है।

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की रिसर्च

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय की एक टीम ने एक रिसर्च में चूहों पर दवा लेने के प्रभावों को देखा है। रिसर्च का कंक्लूजन ये पाया गया कि जीवित लोगों में पेरासिटामोल के साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं। टीम ने कहा कि यह खोज दवा से होने वाले नुकसान का प्रतिकार करने के लिए उपचारों में अनुसंधान को सूचित कर सकती है। शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि ये प्रभाव दवा की अधिक खुराक लेने वाले मरीजों पर दिखाई देते हैं। क्रोनिक दर्द वाले रोगियों के लिए प्रतिदिन चार ग्राम पेरासिटामोल एक सामान्य खुराक है।

क्या कहती है स्टडी?

स्टडी में कहा गया है कि, “एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मानव और चूहे के ऊतकों में यकृत कोशिकाओं पर पेरासिटामोल के प्रभाव का अध्ययन किया, और परीक्षणों से पता चला कि कुछ सेटिंग्स में पेरासिटामोल अंग में आसन्न कोशिकाओं के बीच महत्वपूर्ण संरचनात्मक कनेक्शन को नुकसान पहुंचाकर यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है।”

डेमेज हो सकता है लीवर

रिसर्च स्टडी में पाया गया है कि, “जब ये कोशिका दीवार कनेक्शन, जिन्हें टाइट जंक्शन कहा जाता है, ब्लॉक हो जाती हैंं तो लीवर टीशू डैमेज जाता है। जिसकी वजह से कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती। यह अध्ययन ऐसा पहला अध्ययन है जो बताता है कि पेरासिटामोल लीवर को नुकसान पहुंचाने का काम करती है।

ये भी पढ़ें-UK: पूर्व PM ने इंटरव्यू देने के मांगे 8 करोड़, चौंकाने…

ये भी पढ़ें-Virat Kohli: लंदन में पैदा हुआ है Virat-Anushka का बेटा, क्या…

ये भी पढ़ें-Jammu-Kashmir: कश्मीर की वादियों का लुफ्त उठाते दिखे Sachin Tendulkar, शेयर…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox