Tuesday, June 25, 2024
HomeHealthVitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी? इस नुस्खे से...

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी? इस नुस्खे से मशरूम से दूर करें पोषण की चिंता

Vitamin D Deficiency

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं? चलिए, मशरूम से दूर करें इस पोषक तत्व की कमी। एक शोध के अनुसार, मशरूम को धूप में रखने से इसमें विटामिन डी की मात्रा बढ़ जाती है। यह एक आसान और स्वास्थ्यवर्धक तरीका है विटामिन डी की कमी को पूरा करने का।

धूप से मशरूम में विटामिन डी2:

मशरूम में Ergosterol नामक एक रासायनिक यौगिक पाया जाता है। जब इसे 20 से 30 मिनट धूप में रखा जाता है, तो Ergosterol विटामिन डी2 में बदल जाता है। इस प्रक्रिया से मशरूम में विटामिन डी की मात्रा काफी बढ़ जाती है।
पाकशास्त्र विशेषज्ञों के अनुसार, मशरूम को पकाने से आधे घंटे पहले इसे अच्छी तरह से साफ करके 30 मिनट से एक घंटे तक धूप में रखा जा सकता है। इससे विटामिन डी2 का स्तर बढ़ेगा।

मशरूम के अन्य फायदे: (Vitamin D Deficiency)

मशरूम केवल विटामिन डी ही नहीं बल्कि कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, सेलेनियम, पोटैशियम, ग्लूटाथियोन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
इसके नियमित सेवन से मांसपेशियों के विकास में मदद मिलती है क्योंकि इसमें आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं। साथ ही, मशरूम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है और हड्डियों एवं जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है।
अतः, विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए मशरूम को धूप में रखकर पकाना एक स्वस्थ और आसान विकल्प है। इससे न केवल विटामिन डी की पूर्ति होगी बल्कि शरीर को कई अन्य लाभ भी मिलेंगे।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular