Tuesday, July 16, 2024
Homeकाम की बातAlternaria Leaf Spot: हिमाचल के सेब बागानों पर बड़ा खतरा, तेजी से...

Alternaria Leaf Spot: हिमाचल के सेब बागानों पर बड़ा खतरा, तेजी से फैल रहा है अल्टरनेरिया लीफ स्पॉट प्रकोप

Alternaria Leaf Spot: हिमाचल के सेब बागानों पर बड़ा खतरा, तेजी से फैल रहा है अल्टरनेरिया लीफ स्पॉट प्रकोप

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Alternaria Leaf Spot: हिमाचल प्रदेश के बागवानी विभाग के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने कहा है कि अल्टरनेरिया लीफ स्पॉट प्रदेश के सभी सेब के बगीचों में जंगल की आग की तरह फैल रहा है। यह एक प्रकार का कवक जो सेब के पौधों की पत्तियों को नुकसान पहुंचाता है, जिसके कारण समय से पहले पत्तियां गिर जाती हैं और फलों को नुकसान पहुंचता है।

सोलन जिले के नौणी स्थित डॉ. वाईएस परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय ने लीफ स्पॉट के बारे में अलर्ट जारी किया है। इसे ब्लाइट नाम से भी जाना जाता है।

विशेषज्ञों ने क्या बताया?

यूनिवर्सिटी के पैथोलॉजी विभाग की डॉ. उषा शर्मा ने बागी से द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “वे क्षेत्र जहां अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक था और कम बारिश हुई, वे सबसे अधिक प्रभावित हैं। नमी और उमस अल्टरनेरिया की वृद्धि के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करते हैं। दरअसल, इस बार यह चिंताजनक स्तर पर है। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र जुब्बल, चौपाल, कोटखाई, रत्नारी, बागी आदि हैं।

Also Read- Himachal Politics: जयराम ठाकुर का दावा, BJP की उपचुनाव में तीनों सीट पर होगी जीत

“टीमें क्षेत्रों का दौरा कर रही हैं”- डॉ. उषा शर्मा

उन्होंने आगे बताया “हमारे यूनिवर्सिटी ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है। टीमें क्षेत्रों का दौरा कर रही हैं। वर्तमान मौसम की परिस्थितियाँ अल्टरनेरिया लीफ स्पॉट के लिए अनुकूल हैं। अगर प्रभावित इलाकों में पर्याप्त बारिश नहीं हुई तो स्थिति और खराब हो सकती है, जिससे तापमान और नीचे आ जाएगा।” यूनिवर्सिटी के पैथोलॉजी और शरीर रचना विभाग के वैज्ञानिकों की कम से कम आठ टीमें गठित की गईं और वे पहले ही कोटखाई, चौपाल, जुब्बल और शिमला में प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर चुकी हैं।

Also Read- Death Threat: पंजाब के 5 भाजपा नेताओं को मिली जान से मारने की धमकी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular