होम / Himachal के अनुभव परमार ने AFCAT में AIR 2 किया हासिल

Himachal के अनुभव परमार ने AFCAT में AIR 2 किया हासिल

• LAST UPDATED : June 5, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर छात्रों की चाहत वायुसेना अधिकारी बनने की होती है। लेकिन भारतीय वायुसेना में अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित सीडीएस परीक्षा पास करनी होती है। साथ ही वायुसेना द्वारा आयोजित एएफसीएटी परीक्षा भी पास करनी होती है। इसके लिए युवा काफी मेहनत करते हैं। वायुसेना अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का सपना देखने वाले युवा किसी भी क्षेत्र में रहते हुए यहां काम करने की पूरी कोशिश करते हैं और सफल भी होते हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश के शिमला के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक करने के बाद वायुसेना अधिकारी बने।

कौन हैं अनुभव परमार

अनुभव परमार ने एएफसीएटी में दूसरा स्थान हासिल किया है। वह हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के गगरेट उपमंडल के कुनेरन गांव के रहने वाले हैं। वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनने वाले अनुभव ने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी शिमला से सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक की पढ़ाई पूरी की।

इसके बाद वह 2022 में वायुसेना संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए और देश में दूसरे स्थान पर रहे। एएफसीएटी के लिए चयनित होने के बाद उन्होंने हैदराबाद स्थित भारतीय वायु सेना अकादमी डुंडीगल में 6 महीने का प्रशिक्षण लिया। इसके बाद उन्होंने बेंगलुरु स्थित एयर फोर्स टेक्निकल कॉलेज में एक साल का तकनीकी प्रशिक्षण लिया। अनुभव परमार भारतीय वायु सेना अकादमी से स्नातक करने वाले अपने क्षेत्र के पहले वायुसेना अधिकारी हैं।

एएफसीएटी में चयनित होने के बाद इसी कॉलेज में प्रशिक्षण मिलता है। कुछ दिन पहले बेंगलुरु स्थित भारतीय वायु सेना तकनीकी कॉलेज में स्नातक समारोह आयोजित किया गया था। इस समारोह में अनुभव को औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया। स्नातक समारोह में उनके पिता विनोद परमार, मां सुनीता परमार और बहन साक्षी परमार शामिल हुए।

Also ReadHimachal में डायरिया के 32 नए मामले आए सामने, कुल 242 लोग हुए ग्रसित

माता-पिता ने परमार कंधों पर लगाए सितारे

फ्लाइंग ऑफिसर अनुभव परमार के माता-पिता ने उनके कंधों पर सितारे लगाए। अनुभव के पिता विनोद परमार सेना की सिग्नल कोर में सेवारत थे। उनके पिता सेवानिवृत्ति के बाद वित्त मंत्रालय में कार्यरत हैं। मां सुनीता गृहिणी हैं। अनुभव सेना में सेवा देने वाले अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं।

Also Read-Hamirpur Chunav Result: जीत के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने PM मोदी और जनता का जताया आभार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox