होम / Gandhi Jayanti: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और सीएम सुक्खू ने दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और सीएम सुक्खू ने दी उन्हें श्रद्धांजलि

Gandhi Jayanti: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और सीएम सुक्खू ने दी राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और सीएम सुक्खू ने दी उन्हें श्रद्धांजलि

• LAST UPDATED : October 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Gandhi Jayanti, Himachal: 2 अक्टूबर को देश भर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई इस मौके पर शिमला के रिज मैदान पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए. इस दौरान मंत्री रोहित ठाकुर CPS संजय अवस्थी स्थानीय विधायक हरीश जनार्दन था और शिमला नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान मौजूद रहे.

इस दौरान प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि महात्मा गांधी आज भी न केवल भारत बलकी पूरे विश्व में अपनी प्रासंगिकता को बनाए हुए हैं. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस जीवन को जिया उसके जरिए उन्होंने सभी को अपने कर्म के प्रति निष्ठावान रहने की सीख दी.

Gandhi Jayanti

Gandhi Jayanti

इसके अलावा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर पूरे देश ने उपवास करना शुरू कर दिया. राज्यपाल ने किस्सा याद करते हुए कहा कि जब देश में अन्न की कमी हुई तो लाल बहादुर शास्त्री ने एक दिन का उपवास रखने की अपील की और पूरा देश उनके साथ खड़ा हो गया और देश भर में लोगों ने एक दिन का उपवास रख दिया.

वहीं मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी इस दौरान महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की अहिंसा की नीति को आज पूरे विश्व ने माना है. उन्होंने कहा कि आज भारत आजादी के 76वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है, इसके पीछे महात्मा गांधी की वह नीतियां हैं जिन्होंने अंग्रेजों से आजादी दिलाने का काम किया. सीएम ने कहा कि महात्मा गांधी ने यह साबित किया कि अहिंसा के रास्ते से भी लोगों का दिल जीता जा सकता है. वहीं इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए उन्होंने कहा की जब अनाज की कमी को देखते हुए लाल बहादुर शास्त्री की ओर से एक दिन के उपवास का आवाहन किया गया तो पूरे देश भर में होटल-ढाबे सब बंद कर दिए गए और उनकी नीतियों से आज देश अनाज की पैदावार में अग्रणी देशों में शामिल है.

यह भी पढ़े- Kullu News: जिला परिषद कैडर कर्मचारी ने छोड़ी कलम, नहीं हुए ग्राम सभा में शामिल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox