Tuesday, July 16, 2024
HomeHealthHealth Tips: क्या एनर्जी ड्रिंक से पड़ सकता है हार्ट अटैक? कैसे...

Health Tips: क्या एनर्जी ड्रिंक से पड़ सकता है हार्ट अटैक? कैसे बचाएं

- Advertisement -

India News HP(इंडिया न्यूज), Health Tips: युवा वयस्कों के बीच लोकप्रिय एनर्जी ड्रिंक्स, दिल के दौरे सहित स्वास्थ्य लाभों के बारे में चिंताएँ पैदा करते हैं। सबसे ज़्यादा चिंता की बात यह है कि एनर्जी ड्रिंक्स और दिल के दौरे के बीच संभावित संबंध है। यहाँ वे सभी तथ्य दिए गए हैं जो लोगों को इन पेय पदार्थों के संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता होने चाहिए।

एनर्जी ड्रिंक पीने से जोखिम बढ़ सकता है

एनर्जी ड्रिंक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो गए हैं, खासकर युवा वयस्कों के बीच जो अपने व्यस्त जीवन में ऊर्जा की त्वरित वृद्धि की तलाश में हैं। आकर्षक मार्केटिंग के साथ बेहतर फोकस और जीवन शक्ति का वादा करते हुए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ये पेय पदार्थ अलमारियों से उड़ जाते हैं। लेकिन जैसे-जैसे उनकी लोकप्रियता बढ़ती है, वैसे-वैसे उनके संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में चिंताएँ भी बढ़ती हैं।

ये भी पढ़ें: World Blood Donor Day: क्या कैंसर मरीज कर सकते हैं किसी के लिए रक्तदान? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

एनर्जी ड्रिंक के कुछ विकल्प क्या हैं?

एनर्जी ड्रिंक पीने के बजाय, अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए इन स्वस्थ विकल्पों पर विचार करें

पानी: हाइड्रेटेड रहना ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। निर्जलीकरण से थकान हो सकती है, इसलिए खूब पानी पिएं।

ग्रीन टी: इसमें मध्यम मात्रा में कैफीन होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो एनर्जी ड्रिंक से जुड़े उतार-चढ़ाव के बिना एक सौम्य ऊर्जा बढ़ावा प्रदान कर सकता है।

स्मूदी: फलों, एक गिलास पानी और दूध या नट्स जैसे प्रोटीन स्रोतों के साथ स्मूदी पिएं। फलों से मिलने वाली प्राकृतिक शर्करा तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है, जबकि प्रोटीन समय के साथ ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

हर्बल चाय: सेज या पेपरमिंट जैसी कुछ हर्बल चाय पौधों में पाए जाने वाले कैफीन के उच्च सेवन के बिना प्राकृतिक ऊर्जा बढ़ावा प्रदान कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal News: NRI दंपत्ति की पिटाई कहा, “कंगना थप्पड़ विवाद में पंजाबियों को निशाना बनाया जा रहा”

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular