होम / Health Tips: Yoga करने के बाद जरूर करें ये 5 चीजें, तभी शरीर को मिलेगा पूरा फायदा

Health Tips: Yoga करने के बाद जरूर करें ये 5 चीजें, तभी शरीर को मिलेगा पूरा फायदा

• LAST UPDATED : March 12, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Himachal Pradesh Health Tips: व्यक्ति के शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने में योग का बहुत महत्व है। योग के नियमित अभ्यास से कई बीमारियाँ दूर होती हैं और मानसिक तनाव से भी राहत मिलती है। लेकिन कभी-कभी योग के दौरान की गई कुछ गलतियों के कारण व्यक्ति को योग का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। बल्कि योग के दौरान की गई कई लापरवाही चोट का कारण जरूर बनती हैं। आइए जानते हैं कि योग का पूरा लाभ पाने के लिए योग करने के बाद कौन से काम करने चाहिए।

शवासन

योग करने के तुरंत बाद अपने नियमित काम करने से शरीर को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। योग का पूरा लाभ पाने के लिए योग करने के बाद करीब 10 मिनट तक शवासन, मकरासन या द्रधासन का अभ्यास करें। ऐसा करने से शरीर को आराम मिलता है और व्यक्ति का तनाव भी कम हो जाता है।

Also Read: Himachal Politics: बागी विधायकों के मामले पर SC में टली सुनवाई,…

हल्की सैर-

योग करने के बाद ताजी हवा में गहरी सांस लेते हुए हल्की सैर करें। ऐसा करने से योग की थकान दूर हो जाएगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

जलयोजन

योग करने के बाद अपनी प्यास बुझाने के लिए तुरंत पानी पीने से बचें। योग करने के 15 मिनट बाद आप धीरे-धीरे घूंट-घूंट करके पानी का सेवन कर सकते हैं। गर्मियों में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए जीरा और सौंफ का पानी भी पिया जा सकता है।

Also Read: Bilaspur News: बिलासपुर में कुत्तों का आतंक! कुछ ही घंटों में…

नहाना

योग के दौरान पसीना आना सामान्य बात है। ऐसे में योग करने के कुछ देर बाद नहाना चाहिए। नहाने से पसीना दूर होगा और त्वचा संबंधी परेशानियां भी दूर होंगी। योग करने के बाद नहाने से भी थकान दूर होती है।

स्वस्थ आहार-

प्रोटीन युक्त आहार का सेवन योगा करने के बाद जरूर लें। इसके लिए आप टोफू, नट्स, पनीर और अंकुरित अनाज खा सकते है।

Also Read: Losar Village Tour: हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में है घूमने…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox