होम / Health Tips: क्या आप भी सोने से पहले पीते है दूध! तो जानिए इसके फायदे और नुकसान

Health Tips: क्या आप भी सोने से पहले पीते है दूध! तो जानिए इसके फायदे और नुकसान

• LAST UPDATED : March 14, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Health Tips: ज्यादातर लोग रात के खाने के बाद और सोने से पहले एक गिलास दूध पीना पसंद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है और शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है? और क्या रात में गर्म दूध पीने से कोई नुकसान होता है? साथ ही हम यह भी जानेंगे कि दूध पीने का सही समय क्या है।

आरामदायक नींद पाने के लिए करें ये उपाय

अगर आप आरामदायक नींद चाहते हैं तो रात को दूध पीना एक अच्छा विकल्प है। लेकिन वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए ऐसा करना सही नहीं है। दरअसल, रात में दूध पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है और लिवर की कार्यप्रणाली पर असर पड़ सकता है। यह प्रक्रिया आपके शरीर की चयापचय दर को प्रभावित करती है और वसा संचय और वजन बढ़ने का कारण बन सकती है। नियमित सेवन से आपका दैनिक कैलोरी सेवन बढ़ सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। वहीं, रात में दूध पीने से दूध में मौजूद कार्बोहाइड्रेट के कारण इंसुलिन रिलीज भी हो सकता है, जो संभावित रूप से आपके शरीर की सर्कैडियन लय को बाधित कर सकता है।

Also Read: सांप की केंचुली से रातों रात बन सकते है धनवान! बस…

दूध ट्रिप्टोफैन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, एक अमीनो एसिड जो नींद को बढ़ावा देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। ट्रिप्टोफैन शरीर के भीतर मेलाटोनिन और सेरोटोनिन जारी करता है। मेलाटोनिन को ‘नींद हार्मोन’ के रूप में भी जाना जाता है

सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है, जो न केवल मूड विनियमन में योगदान देता है बल्कि भूख नियंत्रण और नींद मॉड्यूलेशन में भी मदद करता है। नियासिन ऊर्जा चयापचय और डीएनए संश्लेषण में मदद करता है।

गर्म दूध पीने से आपको अच्छी नींद आ सकती है, लेकिन यह बात हर किसी पर लागू नहीं होती। यह हर किसी की व्यक्तिगत क्षमता और शरीर की ज़रूरतों पर निर्भर करता है। दूध को सुबह नाश्ते के साथ भी लिया जा सकता है।

Also Read:  Lok Sabha Election 2024: पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका! BJP…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox