Tuesday, July 16, 2024
HomeHealthHealth Tips: दवाई खाने के बाद ये सब ना करें, हो सकती...

Health Tips: दवाई खाने के बाद ये सब ना करें, हो सकती है आपकी मौत

- Advertisement -

India News HP(इंडिया न्यूज), Health Tips: किसी भी तरह के संक्रमण के दौरान दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाइयां लेने के बाद आप अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए?

लोग अक्सर किसी भी तरह के संक्रमण के दौरान दवाइयां लेते हैं। चाहे वह बैक्टीरियल हो या नॉन-बैक्टीरियल संक्रमण, इस दौरान दवाइयां ली जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाइयां लेने के बाद आप अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए?

ये भी पढ़ें: World Blood Donor Day: क्या कैंसर मरीज कर सकते हैं किसी के लिए रक्तदान? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

दवा का कोर्स पूरा करना है जरूरी

कई बार ऐसा होता है कि डॉक्टर मरीज को दवा का कोर्स देते हैं जिसे लोग अक्सर पूरा नहीं करते। वे बीमार होने पर दवा लेते हैं और फिर थोड़ा ठीक होने पर पूरी तरह से लेना बंद कर देते हैं। वे दवा लेने में गैप छोड़ देते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत को खराब कर सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि अगर आप कोर्स पूरा नहीं करते हैं तो अक्सर दवा बैक्टीरिया पर ठीक से काम नहीं करती। बैक्टीरिया इसके प्रति प्रतिरोधक बन जाते हैं।

दवा लेने के बाद कभी न करें ये गलती

दवा लेने के बाद अंगूर या खट्टे फल नहीं खाने चाहिए क्योंकि इससे दवा पचने में काफी दिक्कत होती है।

डेयरी उत्पाद

दवा लेने के बाद डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध, दही, पनीर और डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

ये भी पढ़ें: Health Tips: क्या एनर्जी ड्रिंक से पड़ सकता है हार्ट अटैक? कैसे बचाएं

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular