होम / Himachal Apple Season: सेब की बिक्री के लिए तराजू का होना अनिवार्य, सरकार ने दिए आदेश

Himachal Apple Season: सेब की बिक्री के लिए तराजू का होना अनिवार्य, सरकार ने दिए आदेश

• LAST UPDATED : July 10, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Apple Season: सेब सीजन पूरे जोरों पर है, हिमाचल प्रदेश सरकार ने आदेश दिया है कि सेब को सख्ती से वजन के हिसाब से बेचा जाए। बेचने के इस नए नियम का उद्देश्य बाजार में पारदर्शिता और निष्पक्षता लाना है। इसके साथ यह सुनिश्चित करना कि सेब उत्पादकों और खरीदारों दोनों को उचित मूल्य मिले।

बागवानी मंत्री ने क्या बताया?

बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि नीलामी यार्डों में कमीशन एजेंटों को इलेक्ट्रॉनिक वजन तराजू स्थापित करना आवश्यक है। इन तराजू का उपयोग सेब के डिब्बों को तौलने के लिए किया जाएगा और बिक्री प्रति किलो औसत वजन के आधार पर आगे बढ़ेगी। इस उपाय का उद्देश्य प्रक्रिया को मानकीकृत करना और सेब की बिक्री में किसी भी विसंगति को दूर करना है।

“99% ग्राहक यूनिवर्सल डिब्बों से संतुष्ट”- जगत सिंह ने

मंत्री नेगी ने इस बात पर जोर दिया कि सेब उत्पादकों को कमीशन एजेंटों और खरीदारों के नुकसान को रोकने के लिए सेब पैक करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सार्वभौमिक डिब्बों का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि कानून सभी पर समान रूप से लागू होगा, चाहे उल्लंघन सेब उत्पादकों द्वारा किया गया हो या कमीशन एजेंट द्वारा। मंत्री नेगी ने आश्वासन दिया कि इन डिब्बों की कोई कमी नहीं है, क्योंकि ये एचपीएमसी बिक्री केंद्रों और बाजार में निजी कंपनियों से उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि 99% ग्राहक यूनिवर्सल डिब्बों से संतुष्ट हैं, केवल एक छोटा प्रतिशत चिंता व्यक्त करता है।

धोखाधड़ी के पिछले मुद्दों को संबोधित करने के लिए, सरकार ने विशेष जांच दल (एसआईटी) के साथ-साथ कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) को सक्रिय कर दिया है। इस सहयोग का उद्देश्य सेब उत्पादकों की शिकायतों का समाधान करना है। शिकायत मिलने पर, एपीएमसी किसी भी कदाचार के खिलाफ त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए पुलिस में मामला दर्ज करेगी। इसके अतिरिक्त, यदि उत्पादकों को चेक के माध्यम से भुगतान प्राप्त होता है जो बाद में बाउंस हो जाता है, तो उन्हें वित्तीय नुकसान को रोकने के लिए पुलिस में तत्काल शिकायत दर्ज करने की सलाह दी जाती है।

Also Read- Alternaria Leaf Spot: हिमाचल के सेब बागानों पर बड़ा खतरा, तेजी से फैल रहा है अल्टरनेरिया लीफ स्पॉट प्रकोप

इन नए नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, एसडीएम और तहसीलदारों सहित स्थानीय अधिकारियों को सेब सीजन के दौरान आवश्यक कार्रवाई करने का अधिकार दिया गया है। यह व्यापक दृष्टिकोण सेब व्यापार में शामिल सभी हितधारकों के लिए एक निष्पक्ष और कुशल प्रणाली बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मंत्री नेगी ने यूनिवर्सल कार्टन के उपयोग को लेकर भ्रम की स्थिति को भी संबोधित किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि पिछले वर्ष के बचे हुए डिब्बों वाले उत्पादक इनका उपयोग नाशपाती की पैकिंग और बिक्री के लिए कर सकते हैं, क्योंकि इस फल के लिए उनके उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इस कदम का उद्देश्य बागवानों को लचीलापन प्रदान करना और बर्बादी को रोकना है।

Also Read- Goat Milk in Dengue: क्या बकरी के दूध से असल में ठीक होती है डेंगू बीमारी? जानें सच्चाई

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox