Monday, May 20, 2024
Homeहिमाचल प्रदेशHimachal: राज्य सचिवालय, सरकारी दफ्तरों में लगी जींस, टी-शर्ट पर मनाही;...

Himachal: राज्य सचिवालय, सरकारी दफ्तरों में लगी जींस, टी-शर्ट पर मनाही; पालन ना करने पर होगी कार्रवाई

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal: हिमाचल पेरदेश के सचिवालय सहित सरकारी दफ्तरों में अधिकारी तथा कर्मचारी अब नहीं पहन पाएंगे जीन, टी-शर्ट या अन्य गैर फॉर्मल कपड़े। यदि वे मना करने के बाद भी नहीं मानते है तो उनके खिलाफ अनिशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश हाईकोर्ट एवं अन्य अदालतों में भी अधिकारियों और कर्मचारियो को फॉर्मल ड्रेस पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को यूनिफॉर्म पहनना अनिवार्य होगा। प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन भरत खेड़ा ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि प्रदेश उच्च न्यायालय ने वर्ष 2017 में इस संबंध में निर्देश जारी किए थे। उसके बाद कार्मिक विभाग ने सभी विभागों को दिशा-निर्देश तैयार कर जारी किए थे, जिसमें ड्रेस कोड के बारे में जानकारी दी थी। इसमें स्पष्ट किया था कि सरकारी अधिकारी और कर्मचारी उपयुक्त, औपचारिक, साफ और अच्छे दिखने वाले और सही रंग के कपड़े पहनकर ही सरकारी दफ्तर में आएंगे।

वे उच्च न्यायालय या अन्य अदालतों में उपस्थित होते हुए भी फॉर्मल और सही तरीके के कपड़े पहनेंगे। इस सर्कुलर के अनुसार हालांकि यह ध्यान में आया है कि इन निर्देशों की ठीक से अनुपालना नहीं की जा रही है। यही नहीं, प्रदेश के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी सही कपड़ों में नहीं पहुंच रहे हैं। उनके लिए पहले से ही वर्दी तय है।

अधिकारियों और कर्मचारियों के कपड़े पहनने का अंदाज कार्यालय की व्यावसायिकता, गंभीरता और अनुशासन की शैली को भी प्रदर्शित करता है। ऐसे में राज्य सचिवालय के सभी अधिकारी और कर्मचारी इन निर्देशों की अनुपालना करें। अगर इस संबंध में किसी भी तरह की काेताही बरती जाती है तो ऐसे में अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए कंडक्ट रूल्स में प्रावधान होने की भी बात की गई। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों में केवल वही वर्दी नहीं पहनेंगे, जिन्हें इससे पहले अनिवार्य नहीं किया गया है।

ये भी पढ़े- AUS vs NZ: कंगारूओं ने चखाई कीवियों को हार, अपने नाम…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular