Sunday, July 7, 2024
Homeटॉप न्यूज़Himachal News: अब किसान होंगे मालामल, जानें सरकार की इस योजना के...

Himachal News: अब किसान होंगे मालामल, जानें सरकार की इस योजना के बारे में

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ) Himachal News: हिमाचल प्रदेश की सरकार किसानों को खेती से ज्यादा  फायदा कमाने के लिए प्रेरित कर रही है। इसी क्रम में हर वर्ष पंयायत से 10 किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है। बता दें कि इसे लेकर शिमला स्थित कृषि भवन बालूगंज में बैठक भी की गई है। इसे राजीव गांधी प्राकृतिक खेती स्टार्टअप योजना के जरिए किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए किया जा रहा है।

दिए गए ये निर्देश 

बता दें कि इसमें चंबा के पांगी क्षेत्र और जनजातीय जिला लाहुल स्पीति  के काजा में किसानों को खेती से प्रेरित करने की कोशिश की जाएगी। इसी क्रम में बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए राज्य के कृषि भवन बालूगंज में शुकर्वार को बैठक की गई है। इसमें प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के राज्य परियोजना निदेशक हेमिस नेगी ने अधिकारियों को बजट घोषणाओं को क्रियान्वित करने के लिए तैयारी करने और आगामी वित्तीय वर्ष के लिए कार्ययोजना तैयार कर 31 मार्च से पहले भेजने के निर्देश दिए।

आर्थिक रूप से मिलेगी मजबूती

राजीव गांधी प्राकृतिक खेती स्टार्टअप योजना के तहत किसानों और बागवानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए भी काम किया जाएगा। योजना में संयुक्त कृषि निदेशक प्रशासनिक डॉ. रवीन्द्र सिंह जसरोटिया ने बताया कि बैठक में बजट घोषणाओं को क्रियान्वित करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं।

Also Read: Punjab News: CM मान को सुखबीर बादल ने भेजा कानूनी नोटिस,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular