होम / Himachal Weather: हिमाचल में मानसून बना श्राप, शिमला में भूस्खलन से दो की मौत, 530 सड़के बंद

Himachal Weather: हिमाचल में मानसून बना श्राप, शिमला में भूस्खलन से दो की मौत, 530 सड़के बंद

• LAST UPDATED : August 23, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर से बिगड़ गया है। राजधानी शिमला में रेड अलर्ट के बीच मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा दी है। राजधानी में भारी बारिश से तबाही हुई है। रात से ही घरों और सड़कों पर पेड़ ढह रहे है। कई सड़कें भूस्खलन से बंद हो गई हैं। कृष्णानगर, नाभा, फागली, कोमली बैंक में भूस्खलन का खतरा मंडरा गया है। शिमला के गांव शोल (बलदेयां) में भारी भूस्खलन में एक प्रवासी दंपती की मौत हो गई है।

बारिश से शिमला, मंडी, कुल्लू और अन्य जिलों में भारी नुकसान हुआ है। हिमाचल में भारी बारिश के ऑरेंज अलर्ट के बीच तीन एनएच और 530 सड़कें ठप हो गई हैं। राजधानी शिमला समेत प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार रात से भारी बारिश का दौर जारी है।

शिमला में मलबे से दबाकर दो की मौत

शिमला के गांव शोल (बलदेयां) में भारी भूस्खलन में एक प्रवासी दंपती दब गया। सूचना मिलते ही एसएचओ ढली, प्रभारी पीपी मशोबरा और पुलिस टीम मौके पर पहुंची, जहां गांव में लैंड स्लाइड प्वाइंट के पास पति-पत्नी के दो शव बरामद हुए हैं। दंपती ठेकेदार हरिओम शर्मा की कंस्ट्रक्शन साइट पर मजदूरी कर रहे थे। उधर, आईएसबीटी में रात को पहाड़ी खिसकने से बस दब गई।
उधर, सोलन के बद्दी मुख्य बैरियर पुल का एक पिलर ढह गया है। पुल बीच में झुक गया है। अब पुल पर यातायात स्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। लोग पैदल यात्रा भी नहीं कर सकेंगे। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि चंडीगढ़ पंचकुला से सिसवां रोड के माध्यम से यात्रा करने वाले लोग बीबीएन में प्रवेश के लिए मारनवाला बरोटीवाला के माध्यम से वैकल्पिक मार्ग ले सकते हैं।
उधर, नदी नालों के किनारे मकान खाली कराए हैं। पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है। अनावश्यक घर से बाहर न निकले की अपील की गी है। हिमाचल पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने परिवहन निगम के चालकों को बस चलाने को लेकर किसी भी तरह का जोखिम न लेने के निर्देश दिए हैं।

27 अगस्त तक रहेंगा मौसम खराब

आज और कल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 27 अगस्त तक मौसम खराब रहेगा। शिमला-चंडीगढ़, कुल्लू-मनाली और मंडी-पठानकोट एनएच बंद होने से कई क्षेत्रों का संपर्क कट गया है। सोलन, शिमला, मंडी और हमीरपुर जिला में बिजली संकट गहरा गया है।

प्रदेश में भारी बारिश से कुल 2897 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। आधे से अधिक इन चार जिलों में ही हैं। हमीरपुर में 376, मंडी में 1142, शिमला में 598 और सोलन में 410 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं। मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। 12 सौ सड़कें बंद और 25 सौ रूट बाधित हो गए हैं।

नदी नाले उफान पर हैं। पुलिस निदेशालय ने मकान खाली कराए हैं। प्रभावित इलाकों में पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल में तबाही बनकर बरसती बारिश के बीच खुद पल-पल का अपडेट लेते रहे।

कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच फिर हुआ बंद
कुल्लू को जोड़ने वाली सड़कें बंद हो गई हैं। इस वजह से सैकडों वाहन फंस गए हैं। उधर, कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच चक्कीमोड़ में वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हो गया है। बारिश के बीच सुबह करीब 4:00 बजे पहाड़ी से मलबा तथा पत्थर सड़क पर आ गए हैं। जिसकी वजह से सड़क पर से आने जाने वाले सभी वाहनों की रफ्तार पर रोक लग गई है।
सुबह ही सड़क बंद हो जिसने के बाद वाहनों की लंबी कतारें लग गई। चक्कीमोड़ से धर्मपुर और परवाणू की ओर चार से पांच किलोमीटर तक छोटे-बड़े ट्रक बस समेत अन्य वाहन फंस गए।इससे लोग काफी परेशानी में है। वहीं कसौली-जंगेषु समेत अन्य वैकल्पिक सड़कें बंद होने से भी वाहनों को डायवर्ट नहीं किया गया गई।
इससे दूध, ब्रेड व अन्य रोजमर्रा का सामान लेकर आने वाली गाड़िया उप्पर शिमला नहीं आई है। हालांकि फोरलेन निर्माता कंपनी की ओर से सड़क को खोलने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन सड़क पर इतना अधिक मात्रा में मलबा और पत्थर गिरा है कि उसे हटाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

भारी बारिश से हुई पानी की आपूर्ति ठप 

भारी बारिश से शिमला के लिए पानी की आपूर्ति ठप हो गई है। आज से शहर में कट लगेगा। अगले तीन दिन परेशानी झेलनी होगी। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार अगले 72 घंटों के दौरान बिलासपुर, कुल्लू, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना में अधिकांश स्थानों पर मध्यम और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
मंगलवार शाम को जारी मौसम बुलेटिन में आज के लिए कुछ स्थानों पर भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है। सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी की 23-24 को प्रस्तावित परीक्षाएं नहीं होंगी। पच्चीस से परीक्षाएं तय शेड्यूल में जारी रहेंगी।
ये भी पढ़े- 
SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox