Tuesday, July 16, 2024
Homeहिमाचल प्रदेशHP Nurses Recruitment: स्वास्थ्य विभाग में 200 नर्सों के भर्ती की प्रक्रिया...

HP Nurses Recruitment: स्वास्थ्य विभाग में 200 नर्सों के भर्ती की प्रक्रिया शुरू

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), HP Nurses Recruitment: हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में नर्सों की कमी को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। स्वास्थ्य विभाग ने 200 नर्सों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो आदर्श अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में नियुक्त की जाएंगी।

नर्सों की कमी

राज्य में नर्सों की कमी लंबे समय से महसूस की जा रही थी, जिससे अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं पर असर पड़ रहा था। इस कमी को दूर करने के लिए सरकार ने नर्सों के खाली पदों को भरने का फैसला किया है। इन 200 पदों को कमीशन और बैचवाइज आधार पर भरा जाएगा।

अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में नर्सिंग स्टाफ की कमी

स्वास्थ्य सचिव एम सुधा ने बताया कि इन नर्सों की तैनाती से अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में नर्सिंग स्टाफ की कमी काफी हद तक पूरी हो जाएगी। साथ ही, इन अस्पतालों में नए उपकरण भी लगाए जा रहे हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होंगी।

स्वास्थ्य केंद्रों में नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ

आदर्श अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती पहले ही चल रही है। अब इन अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की जा रही है। सरकार का मानना है कि इससे मेडिकल कॉलेजों पर मरीजों का बोझ कम होगा और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

68 आदर्श अस्पताल

प्रदेश में कुल 68 आदर्श अस्पताल बनाए जा रहे हैं, जिनमें से अधिकांश विधानसभा क्षेत्रों में खोले जा चुके हैं। इन अस्पतालों में गायनी, पीडियाट्रिक्स, ऑर्थो, मेडिसिन और सर्जरी जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। सरकार ने इन अस्पतालों को आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस करने का निर्णय लिया है, जिससे प्रदेशवासियों को उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें।

इस भर्ती प्रक्रिया से नर्सों की कमी पूरी करने के साथ-साथ, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में फार्मासिस्ट पर निर्भरता भी कम होगी। यह कदम प्रदेश के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने में मदद करेगा।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular