होम / Lok Sabha Election 2024: पढ़े सुरेश कश्यप और अनुराग ठाकुर का राजनीतिक सफर, जिन्हें BJP ने दिया लोकसभा का टिकट

Lok Sabha Election 2024: पढ़े सुरेश कश्यप और अनुराग ठाकुर का राजनीतिक सफर, जिन्हें BJP ने दिया लोकसभा का टिकट

• LAST UPDATED : March 14, 2024

India News HP(इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: BJP ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है> बीजेपी ने घोषित शिमला और हमीरपुर सीटों से सुरेश कुमार कश्यप और अनुराग ठाकुर को दूसरा मौका दिया है. ये दोनों उम्मीदवार 2019 के चुनाव में बड़ी जीत हासिल कर संसद पहुंचे थे. आज के इस आर्टिकल में हम सुरेश कश्यप और अनुराग ठाकुर के राजनीतिक सफर के बारे में जानेंगे।

सुरेश कश्यप का राजनीतिक सफर

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद सुरेश कश्यप ने अपना राजनीतिक सफर बीडीसी सदस्य के तौर पर शुरू किया था. वर्ष 2012 में वह पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक चुने गये। 2017 में वह दूसरी बार फिर उसी क्षेत्र से विधायक बने। वह 2019 में लोकसभा के लिए चुने गए

कश्यप वायुसेना में भी काम कर चुके हैं

साथ ही आपको बता दें कि सुरेश कुमार कश्यप ने साढ़े 16 साल तक वायुसेना को अपनी सेवाएं दी हैं। वायु सेना में सेवा करते हुए उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा जारी रखी। इस अवधि के दौरान उन्होंने लोक प्रशासन (पर्यटन) में एमए और पीजीडीसीए में डिप्लोमा किया है। वायुसेना से रिटायर होने के बाद उन्होंने पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमफिल किया। वर्ष 2005 में पच्छाद बीडीसी के बजगा वार्ड से सदस्य बनीं। वहीं, साल 2012 में वह पहली बार विधायक बने। उन्होंने दोबारा विधायकी जीती।

23 मार्च 1971 को सिरमौर जिले के पपलाहन में जन्मे सांसद सुरेश कश्यप वायुसेना में भी सेवाएं दे चुके हैं। उनके पास लोक प्रशासन में एमफिल, अंग्रेजी और पर्यटन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, जनसंपर्क और संचार प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा है। उनके पास B.Ed की डिग्री भी है. 24 अप्रैल 1988 को सुरेश वायुसेना में कांस्टेबल के पद पर तैनात हुए। इसके बाद 2004 में रिटायरमेंट के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा. उन्होंने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत बीजेपी से की थी। 2006 में सुरेश कश्यप बीजेपी के अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष बने। इसके बाद उन्होंने राजनीति में पीछे मुड़कर नहीं देखा और तेजी से आगे बढ़े और अब दूसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

Also Read: Android: मोबाइल फोन चलाने वालों को मोदी सरकार की चेतावनी, तुरंत…

अनुराग ठाकुर का राजनीतिक सफर

अनुराग ठाकुर भारतीय जनता पार्टी से संबद्ध एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। अनुराग 2009 के उपचुनाव और 2014, 2015 के आम चुनावों में हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से लोकसभा के लिए चुने गए। वह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं। अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रह चुके हैं. 25 साल की उम्र में अनुराग हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बने। 2010 में, उन्हें भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी द्वारा अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से संसद सदस्य।

अनुराग ठाकुर के पिता दो बार रह चुके हिमाचल के CM

संसदीय क्षेत्र के अलावा पूरे प्रदेश में अनुराग ठाकुर की छवि बनी है और अनुराग ठाकुर की फैन फॉलोइंग काफी अच्छी है. हमीरपुर जिले के समीरपुर गांव से संबंध रखने वाले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के पिता प्रो. प्रेम कुमार धूमल दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद भी संभाल चुके हैं।

अनुराग ठाकुर की कुल संपत्ति क्या है?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सांसद अनुराग ठाकुर की संपत्ति 2 करोड़ 36 लाख 25 हजार 2328 रुपये है. अनुराग ठाकुर की पत्नी के पास 45 लाख 34 हजार 430 रुपये की संपत्ति है।

Also Read: Himachal News: अप्रैल से मिलेगी महिलाओं को पेंशन, जारी हुआ नोटिफिकेशन,…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox