Wednesday, June 19, 2024
Homeटॉप न्यूज़Shimla: हिमाचल में महिलाओं के लिए गुड न्यूज़, जानें कब मिलेंगे 1500-...

Shimla: हिमाचल में महिलाओं के लिए गुड न्यूज़, जानें कब मिलेंगे 1500- 1500 रुपए

Shimla: हिमाचल में महिलाओं के लिए गुड न्यूज़, जानें कब मिलेंगे 1500- 1500 रुपए Shimla: Good news for women in Himachal, know when they will get Rs 1500-1500

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज), Shimla: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद, अब चुनावी आचार संहिता को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू होगी। गुरुवार को चुनाव आचार संहिता ख़त्म हो जायेगी। इस सन्दर्भ में, हिमाचल प्रदेश में महिलाओं के लिए भारत में गांधी महिला महिला योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।​​

1500 रुपए देने का किया एलान

हिमाचल प्रदेश सरकार ने महिलाओं को 1500 रुपये देने का किया ऐलान ।​ इस योजना को कांग्रेस ने अपने मताधिकार के बाद लागू किया था। लेकिन लोकसभा चुनाव के बाद इस योजना से जुड़ी आवेदन लेने की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया गया। अब चुनाव के बाद लोग फिर से तहसील कल्याण अधिकारी के पास आवेदन दे सकते हैं । शुक्रवार से आवेदन की प्रक्रिया फिर से शुरू होगी। अब महिलाओं के खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Summer Drinks: गर्मियों में खुद को रखें तरोताजा, पीएं ये ड्रिंक्स

फोमो चुनाव की घोषणा से पहले फॉर्म थे , उन्हें जून से ये 1500 रुपये की मुलाकात शुरू हो सकती है। हिमाचल प्रदेश पेट्रोलियम आयोग के सीईओ मनीष गर्ग ने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि गुरुवार से आचार संहिता खत्म हो जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि इसके संबंध में कोई अधिसूचना जारी नहीं की जाएगी। ये सब पहले से ही तय है।

महिलाओं को दिए गए फॉर्म

समीर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान महिलाओं के फॉर्म जमा हो रहे थे क्योंकि कोड ऑफ कंडक्ट लागू था और इसलिए फॉर्म के लिए जा रहे थे, जिनमें सीएम और इंदिरा गांधी की तस्वीर नहीं थी। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान फॉर्म लेने के लिए कोई कैंप नहीं लगाया गया था, जो लोग खुद ही साइन फॉर्म दे गए, बिना आवेदन के आवेदन स्वीकार कर लिए गए। समीर ने अब स्टाफ रिटर्न्स का भुगतान कर दिया है और एप्लीकेशन्स की जांच-पड़ताल का काम शुरू हो जाएगा।

कितनी महिलाओं को मिलेगा पैसा

हिमाचल प्रदेश में महिलाओं को 1500 रुपये देने के लिए सालाना 800 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सिर्फ लाहौल स्पीति की सभी महिलाओं को 1500 रुपये दिए जा रहे हैं। यहां 25 फरवरी को यह योजना लागू की गई थी। हिमाचल प्रदेश में यह योजना एक अप्रैल से पूरे राज्य में लागू की गई थी, लेकिन आचार संहिता हटने के बाद यह योजना आगे नहीं बढ़ पाई। गौरतलब है कि हिमाचल की 30 लाख महिलाओं में से पांच लाख से ज्यादा महिलाओं को 1500 रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मियों में शरीर में हो जाती है पानी की कमी, इन चीजों से खुद को रखें हाइड्रेट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular