Monday, May 20, 2024
Homeहिमाचल प्रदेशSuman Kumari: जानें कौन हैं BSF की पहली महिला स्नाइपर सुमन, 56...

Suman Kumari: जानें कौन हैं BSF की पहली महिला स्नाइपर सुमन, 56 मर्दों के बीच आईं अव्वल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Suman Kumari: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले की रहने वाली सब-इंस्पेक्टर सुमन कुमारी सीमा सुरक्षा बल(BSF) की पहली महिला स्नाइपर बन गई हैं। उन्होंने हाल ही में इंदौर के सेंट्रल स्कूल ऑफ वेपंस एंड टैक्टिक्स (CSWT) में आठ सप्ताह का स्नाइपर कोर्स पूरा किया और ‘प्रशिक्षक ग्रेड’ हासिल किया।

56 मर्दों के बीच थीं अकेली महिला

पंजाब में एक प्लाटून की कमान संभालने के दौरान सीमा पार से स्नाइपर हमलों के खतरे को देखने के बाद सुमन ने स्नाइपर कोर्स के लिए वालंटियर किया। सुमन के दृढ़ संकल्प को देखने के बाद उसके सीनियर्स ने पाठ्यक्रम में उसकी भागीदारी को मंजूरी दे दी। स्नाइपर कोर्स करने वाले 56 मर्दों में से सुमन एकमात्र महिला थीं।

BSF की पहली महिला स्नाइपर

BSF CSWT INDORE ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर कहा, बीएसएफ वास्तव में एक समावेशी बल बन रहा है जहां महिलाएं हर जगह तेजी से प्रगति कर रही हैं। इस दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए, कड़े प्रशिक्षण के बाद BSF को पहली महिला स्नाइपर मिल गई हैं।

2021 में जॉइन की BSF

सब-इंस्पेक्टर सुमन कुमारी ने रूढ़िवादिता को तोड़ दिया है और BSF की पहली महिला स्नाइपर के रूप में इतिहास रच दिया है। इंदौर में सेंट्रल स्कूल ऑफ वेपन्स एंड टैक्टिक्स (सीएसडब्ल्यूटी) में आठ सप्ताह का गहन स्नाइपर कोर्स पूरा करने के बाद, सुमन ने प्रतिष्ठित ‘प्रशिक्षक ग्रेड’ हासिल किया, जो 2021 में शामिल हुए करियर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

हिमाचल प्रदेश की रहने वाली हैं सुमन

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले की रहने वाली सुमन एक साधारण परिवार से आती हैं। उनके पिता एक इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम करते हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। इस साधारण शुरुआत से लेकर बीएसएफ की पहली महिला स्नाइपर प्रशिक्षक बनने तक की उनकी यात्रा उनके लचीलेपन और समर्पण का प्रमाण है। यह उपलब्धि न केवल एक व्यक्तिगत जीत के रूप में कार्य करती है, बल्कि पारंपरिक लैंगिक भूमिकाओं और अपेक्षाओं को चुनौती देते हुए रक्षा और युद्ध भूमिकाओं में सेवा करने की इच्छुक युवा लड़कियों और महिलाओं के लिए आशा और प्रेरणा की किरण भी है।

ये भी पढ़ें-Viral: बर्गर से हुई इंप्रेस, फिर रचाई 20 साल बड़े आदमी…

ये भी पढ़ें-Video: जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य कर्मियों का जज्बा, भारी बर्फबारी के बीच…

ये भी पढ़ें-Holi Tips: इस होली अपनाएं ये उपाय, मिलेगा हर बीमारी से छुटकारा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular