होम / Tiger in Haryana: हरियाणा में बाघ अलर्ट, खुले आम मंडरा रहे बाघ ने किसान पर किया हमला

Tiger in Haryana: हरियाणा में बाघ अलर्ट, खुले आम मंडरा रहे बाघ ने किसान पर किया हमला

• LAST UPDATED : January 20, 2024

India News(इंडिया न्यूज), Tiger in Haryana: हरियाणा के रेवाड़ी में एक नर बाघ के मंडराने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि बाघ राजस्थान के सरिस्का से भटक गया था। जिस बीच उसने सुख खेड़ा गांव में एक किसान पर हमला भी किया था।

बाघ ने किसान पर किया हमला

तीन वर्षीय बाघ को पहले राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर से जुड़े भिवाड़ी के पास सुख खेड़ा गांव में देखा गया था। जहां उसने गुरुवार को दोपहर 2 बजे के आसपास एक किसान पर हमला किया। किसान रघुवीर यादव अपने सरसों के खेत में थे तभी अचानक बाघ आ गया। जिसके बाद हमले के बारे में हरियाणा वन्यजीव विभाग को सूचित किया गया।

हरियाणा में बाघ का अलर्ट

अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक (PCCF) और वन्यजीव संरक्षक, दक्षिण हरियाणा, एमएस मलिक ने बताया कि मसानी क्षेत्र के ग्रामीणों को जब तक बाघ क्षेत्र में है तब तक शाम 5 बजे से सुबह 7 बजे के बीच घर पर रहने के निर्देष दिए गए है।

बाघ पर नजर रख रहे अधिकारी

राजस्थान के सरिस्का टाइगर रिजर्व का एक बाघ भटककर रेवाड़ी के पास अरावली में पहुंच गया है। बाघ को शुक्रवार दोपहर को रेवाड़ी में मसानी बैराज के पास एक गांव में देखा गया। हरियाणा और राजस्थान की वन और वन्यजीव टीमें संयुक्त रूप से बाघ पर नज़र रख रही हैं।

वापस ले जाने की हो रहीं तैयारी

वन्यजीव अधिकारियों ने कहा कि वे यह देखने के लिए एसटी-2302 पर नज़र रख रहे हैं कि क्या यह अपने आप वापस लौट आता है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो एक बकरी को चारा देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा जिसके बाद उसे शांत कर वापस राजस्थान रिजर्व में ले जाया जाएगा।

बरती जा रहीं सावधानियां

बता दें कि बाघ बुधवार को सरिस्का टाइगर रिजर्व (एसटीआर) से बाहर निकला और लगभग 125 किमी की यात्रा करके गुड़गांव के दक्षिण में स्थित जिले, रेवाड़ी तक पहुंच गया। बाघ की सुरक्षा सुनिश्चित करने और इंसानों के साथ किसी भी घटना से बचने के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: भज्जी बोले, कोई जाए या ना जाए मैं अयोध्या…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox