Monday, May 20, 2024
Homeहिमाचल प्रदेशTravel: इस साल लॉन्ग वीकेंड्स पर इन जगहों को करें अपने प्लान...

Travel: इस साल लॉन्ग वीकेंड्स पर इन जगहों को करें अपने प्लान में शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Travel: ये साल लॉन्ग वीकेंड्स से भरा हुआ है। इस साल 10 से भी ज्यादा लॉन्ग वीकेंड्स पड़ रहे हैं। तो क्यो ना ऐसे में कुछ प्लान किया जाए। घूमना किसे नहीं पसंद। ऐसे में हम भारत के  कुछ बेहतरीन इलाकों की लिस्ट लेकर सामने आएं हैंं। जिन्हे आप अपने प्लान में शामिल कर सकते हैं।

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

ये भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी भी है जो दुनिया भर से साहसिक-उत्साही लोगों को आकर्षित करता है। लेकिन इस छोटे से गांव में और भी बहुत कुछ है। यहां आप कोई तिब्बती मठों का पता लगा सकता है, लंबी पैदल यात्रा के रास्ते पर जा सकता है जो गुप्त झरनों की ओर ले जाता है, या बस हरे परिदृश्य और जगह की शांति का आनंद ले सकता है। बीर में सूर्यास्त असाधारण रूप से सुंदर हैं। यह स्थान अपने अनोखे कैफे के लिए भी जाना जाता है जो आपको देर तक रुकने और दृश्यों का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

रण उत्सव, कच्छ, गुजरात

सम्मोहक नमक रेगिस्तान पर आश्चर्यजनक सूर्यास्त देखने से लेकर, नीले पानी में गुलाबी राजहंस को अठखेलियाँ करते हुए देखना, ऊँट की सवारी, खरीदारी और मुँह में पानी ला देने वाले व्यंजन, कच्छ में रण उत्सव बस एक अविस्मरणीय अवकाश है। आप यहां शानदार जय विलास पैलेस भी देख सकते हैं जहां बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर हम दिल दे चुके सनम की शूटिंग हुई थी।

सरिस्का, राजस्थान

राजस्थान के अलवर जिले में एक प्रसिद्ध बाघ अभयारण्य, सरिस्का दिल्ली से सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेसिस में से एक है। शानदार सरिस्का पैलेस, जो अलवर का शाही निवास हुआ करता था, देखने के लिए जाने से पहले मंत्रमुग्ध जंगल के माध्यम से एक जीप सफारी कर सकते हैं।

मांडू, मध्य प्रदेश

अगर आप किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जो आपको प्रकृति और इतिहास के केंद्र में ले जाए तो मध्य प्रदेश के मांडू पर विचार कर सकते हैं। भव्य जहाज महल, गियास-उद-दीन खिलजी द्वारा अपनी 1,5000 युवतियों के लिए बनवाया गया हरम, रूपमती मंडप, 77 डिग्री पर कोण वाला हिंडोला महल और होशंग शाह का मकबरा देखने लायक कई प्लेसिस हैं। आप मालीपुरा झील में मछली पकड़ने जा सकते हैं और ग्रामीणों के लिए भोजन के लिए ताजा मछली ला सकते हैं या घुड़सवारी कर सकते हैं।

कोच्चि, केरल

अगर आप आर्ट लवर हैं तो यह मनमोहक स्थान निश्चित रूप से आपके रचनात्मक रस को प्रवाहित करेगा। यहां आप फोर्ट कोच्चि और वास्को डी गामा के दफन स्थल सेंट फ्रांसिस चर्च पर जा सकते हैं। यहां आप  खूबसूरत अथिरापिल्ली झरनों को देखना ना भूलें, इन झरनों को कई बॉलीवुड फिल्मों में देखा जा सकता है।

सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र

यहां का प्रमुख आकर्षण भव्य सिंधुदुर्ग किला है जो एक तरफ पश्चिमी घाट और दूसरी तरफ अरब सागर से घिरा है। किसी साफ़ दिन में, कोई भी समुद्र तल को लगभग 20 फीट की गहराई तक देख सकता है। इन पानी में स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग का आनंद ही कुछ और है। 

ये भी पढ़ें- Punjab: CM मान ने लॉन्च की सड़क सुरक्षा फोर्स, दिखाई हरी…

ये भी पढ़ें- Punjab Tableau: गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब की झांकी ना शामिल…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular