होम / Ukraine war: रूस ने पंजाब के 7 लोगों को आर्मी सेना में किया भर्ती, जानें क्या है पूरा मामला

Ukraine war: रूस ने पंजाब के 7 लोगों को आर्मी सेना में किया भर्ती, जानें क्या है पूरा मामला

• LAST UPDATED : March 6, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Ukraine war: रूस घूमने गए 7 भारतीय युवकों का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में युवकों ने बताया कि वे नए साल का जश्न मनाने के लिए रूस आए थे, लेकिन उन्हें धोखे से रूसी सेना में भर्ती कर लिया गया और युद्ध लड़ने के लिए यूक्रेन भेज दिया गया। उनका यह भी कहना है कि उनके साथ और भी लोग आए थे,उन्हें भी 2-3 दिन में भेज दिया जाएगा। युवाओं ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

युवाओं ने भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई

वीडियो में दिख रहे सातों युवक पंजाब और हरियाणा के हैं। उन्होंने विदेश मंत्रालय से मदद की गुहार लगाई और कहा कि वह अग्रिम पंक्ति में जाने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं हैं क्योंकि उन्हें बंदूक पकड़ना भी नहीं आता। वीडियो में दिख रहे युवक हरे रंग की मिलिट्री जैकेट पहने हुए हैं और सिर पर टोपी लगाए हुए हैं। वीडियो में वह एक कमरे में खड़े नजर आ रहे हैं और उनके पीछे एक खिड़की भी नजर आ रही है।

Also Read: Himachal Pradesh: बहन को टाइम पर पहुंचाना था एग्जाम सेंटर, तो…

रूसी सैनिकों ने धोखे से भारतीयों से हस्ताक्षर करवाए?

युवक ने बताया कि अनुबंध पर हस्ताक्षर करवाए गए। इसके बाद उन्हें ट्रेनिंग सेंटर ले जाया गया, जहां उन्हें ट्रेनिंग दी गई। तब युवाओं को एहसास हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है। युवक ने कहा, ‘प्रशिक्षण के बाद हमें यूक्रेन छोड़ दिया गया।

हमारे साथ और भी लोग आए और उन्हें फ्रंट लाइन पर लगा दिया और हम भी 7 साल वालों से कह रहे हैं कि 2-3 दिन में हम उन्हें फ्रंट लाइन पर लगा देंगे। हम युद्ध के लिए तैयार नहीं हैं, हमें बंदूक पकड़ना भी नहीं आता। हमारी उम्मीद भारतीय दूतावास और भारत सरकार से है कि हम सभी को यहां से निकाल सकें।

Also Read: Himachal Politics: हिमाचल कांग्रेस के 6 बागी विधायकों ने खटखटाया SC…

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा? 

दरअसल पिछले हफ्ते विदेश मंत्रालय ने कहा था कि उन्हें ऐसे मामलों की जानकारी मिली है, जिसमें जम्मू-कश्मीर के आजाद यूसुफ कुमार भी शामिल हैंवहीं, इसी तरह की घटना कर्नाटक, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के 10 और युवाओं के साथ हुई है और उन्हें रूस में सुरक्षा और श्रमिक नौकरियों का लालच दिया गया और रूस-यूक्रेन युद्ध में भेज दिया गया।

नौकरी की तलाश में गए थे युवक- परिजन

साथ ही इन युवकों के परिजनों ने बताया कि युवक नौकरी की तलाश में रूस गए थे, लेकिन उनके पासपोर्ट छीन लिए गए और रूसी सैनिकों ने उन्हें धमकी दी कि उन्हें 10 साल की जेल होगी. उन्होंने बताया कि उन्हें जबरन सेना में शामिल कर यूक्रेन भेज दिया गया। परिजनों का कहना है कि उन्होंने युवक से बात की है और उन्हें यह जानकारी दी है।

Also Read: Weather update: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत इन राज्यों में 7…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox