Monday, June 17, 2024
HomeTrendingVande Metro train: वंदे भारत मेट्रो का फर्स्ट लुक आया सामने, जानें...

Vande Metro train: वंदे भारत मेट्रो का फर्स्ट लुक आया सामने, जानें क्या इस मेट्रों की खासियत

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Vande Metro train: 15 फरवरी 2019 वह तारीख थी जब वर्षों का इंतजार खत्म हुआ और वंदे भारत एक्सप्रेस को पहली बार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से चलाया गया। कुछ समय बाद खबर आई कि सरकार वंदे भारत ट्रेन की तरह मेट्रो भी चलाएगी।  भारतीय जनता इस गुरु की बहुत समय से प्रतीक्षा कर रही थी। देश के कई मेट्रो शहरों में दिन-ब-दिन मेट्रो नेटवर्क का विस्तार हो रहा है। वंदे भारत ट्रेन देश में लोकप्रिय हो गई है. अब वंदे भारत मेट्रो को लेकर उत्सुकता चरम पर पहुंच गई है।  कैसी है ये मेट्रो, क्या हैं इसकी खूबियां?

कहां तैयार हो रही है मेट्रो?(Vande Metro train)

वंदे भारत मेट्रो को लेकर लोगों में उत्सुकता है।  वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का एक कॉम्पैक्ट मॉडल सामने आया है, जिसे पंजाब के कपूरथला स्थित रेलवे कोच फैक्ट्री में तैयार किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली वंदे भारत मेट्रो का ट्रायल रन जुलाई 2024 से शुरू होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे न सिर्फ यात्रियों को आरामदायक सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि उन्हें बेहद वाजिब दाम पर तेज सफर का अनुभव भी मिलेगा। कीमत। कीमत। यह मेट्रो इंटर सिटी और इंट्रा सिटी के बीच चलेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि वंदे भारत मेट्रो की टेस्टिंग जुलाई 2024 से की जाएगी।  अधिकारियों ने दावा किया है कि यह मेट्रो जल्द से जल्द यात्री सेवा के लिए उपलब्ध होगी।

आपको बता दें कि वंदे भारत मेट्रो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का एक कॉम्पैक्ट मॉडल है। इस मेट्रो के इस्तेमाल से लोगों को यात्रा करने में कम समय लगेगा।  लोगों का काफी समय बचेगा। यह मेट्रो 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। मेट्रो नेटवर्क देश के लगभग 124 शहरों को 100-125 किमी की दूरी से जोड़ेगा।

क्या होगी इस मेट्रो की खासियत?

मेट्रो ट्रेन में कम से कम 12 कोच होंगे।  अब इस पर लोगों की प्रतिक्रिया सामने आई है। भीड़ और मांग के आधार पर यह संख्या बढ़ाकर 16 कोच कर दी गई है।  यह मेट्रो कम समय में लंबी दूरी तय करेगी। अब ट्रायल रन में वंदे भारत मेट्रो का प्रदर्शन देखा जाएगा। इसके बाद ही इसे लॉन्च किया जाएगा।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular