Friday, June 14, 2024
HomeInternationalChina News: चीन में मचा कोहराम! बवंडर की चपेट में आए 5...

China News: चीन में मचा कोहराम! बवंडर की चपेट में आए 5 लोगों की मौत, कई घायल

ट्रांसमिशन टावरों और बिजली लाइनों को जलते हुए और हवा में मलबे को घूमते हुए दिखाया गया है, और आकाश में अँधेरा नज़र आ रहा है

- Advertisement -

India News CG (इंडिया न्यूज), China News : शनिवार को दक्षिणी चीन के आर्थिक केंद्र गुआंगज़ौ में आए बवंडर में पांच लोगों की मौत हो गई और कई फैक्ट्री की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। दोपहर करीब तीन बजे बवंडर आया। स्थानीय सरकार ने कहा कि यह शहर के उत्तरी उपनगर बैयुन जिले से टकराया और 33 अन्य लोगों को घायल कर दिया। यह लगभग चार मिनट तक चला। शहर के कुछ हिस्सों में लगभग 2 इंच व्यास वाले ओले भी गिरे।

सोशल मिडिया पर बवंडर का वीडियो
चीनी आधिकारिक मीडिया द्वारा साझा किए गए वीडियो में ट्रांसमिशन टावरों और बिजली लाइनों को जलते हुए और हवा में मलबे को घूमते हुए दिखाया गया है, और आकाश में अँधेरा नज़र आ रहा है।

बाढ़ का भी करना पड़ा सामना
गुआंगज़ौ, 19 मिलियन लोगों का विशाल शहर और एक विनिर्माण और टेक्नोलॉजी केंद्र, इस महीने भारी बारिश से प्रभावित हुआ है। गुआंग्डोंग प्रांत, जिसकी राजधानी गुआंगज़ौ है, में बाढ़ के कारण पिछले सप्ताह ही हजारों लोगों को बाहर निकालना पड़ा था।

बवंडर 5 में से 3 स्तर का था (China News)
अधिकारियों ने कहा कि बवंडर और ताज़ा बारिश से कुल 141 फ़ैक्टरी इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। ग्वांगडोंग के मौसम विज्ञान अधिकारियों ने कहा कि बवंडर 5 में से 3 स्तर का था, जो 136 और 165 मील प्रति घंटे के बीच हवा की गति का संकेत देता है।

बचाव कार्य शनिवार शाम तक समाप्त
राज्य मीडिया ने कहा कि खोज और बचाव कार्य शनिवार शाम तक समाप्त हो गया था। लेकिन अधिकारियों ने चेतावनी दी कि आने वाले दिनों में गुआंगज़ौ में मूसलाधार बारिश और भारी हवा और बिजली गिरने की संभावना है, क्योंकि चीन बुधवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय मजदूर दिवस की छुट्टी की तैयारी कर रहा है।गुआंगज़ौ सरकार द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में निवासियों को याद दिलाया गया कि वे भारी ओलावृष्टि में बाहर न जाएं, या यदि जाना ही पड़े तो हेलमेट पहनें।

बाढ़ का एक लंबा इतिहास
पर्ल नदी का भूरा पानी गुआंगज़ौ के मध्य से होकर बहता है, जिसका अधिकांश भाग बहुत निचले स्तर पर है और बाढ़ का एक लंबा इतिहास है।
शहर ने पिछले कुछ दशकों में बाढ़ के प्रति अपने प्रतिरोध को बेहतर बनाने के लिए व्यापक प्रयास किए हैं, जो लंबे समय से वसंत के अंत में भारी बारिश के तूफान के साथ आते हैं।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular