होम / Amarnath Yatra 2024: 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, बोर्ड ने जारी की तिथि और यात्रा से जुड़ी जानकारी

Amarnath Yatra 2024: 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, बोर्ड ने जारी की तिथि और यात्रा से जुड़ी जानकारी

• LAST UPDATED : April 14, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज़),Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने घोषणा की है की साल 2024 में यात्रा 29 जून से शुरू की जाएगी। अमरनाथ यात्रा का समापन 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन होगा। अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 अप्रैल की बताई है। हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए निकलते हैं। सभी श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन और मेडिकल करवाना जरूरी होता है और यात्रा का परमिट होना जरूरी है।

इस महीने शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू होगी। मेडिकल टेस्ट के लिए सभी जिला अस्पतालों में डॉक्टरों की टीम को नियुक्त कर दिया है। इंदौर के पीसी सेठी, हुकुमचंद पॉलीक्लिनिक, जिला अस्पताल, मांगीलाल चुरिया अस्पताल और ब्लॉक के अस्पतालों में करीब 16 डॉक्टरों को मेडिकल टेस्ट के लिए नियुक्त किया गया है। अस्पतालों में अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों की लाइन लगने लगी है। यात्रा में जाने वाली श्रद्धालुओं से अपील भी की गई है कि वह किसी शार्ट कट रास्ते को अपनाने की ना सोचे, ना ही खाली पेट यात्रा करें, इन हालातों में स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। महिला यात्रियों के लिए सलाह दी गई है कि वे साड़ी पहनकर यात्रा न करें, लम्बे रस्ते तक चलने में परेशानी हो सकती है। छह महीने से ज्यादा प्रेग्नेंट महिलाओं को यात्रा करने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

परमिट किन लोगों को मिल सकता है
अमरनाथ यात्रा के लिए परमिट पंजाब एंड सिंध बैंक या जम्मू कश्मीर बैंक से ले सकते है । फिटनेस टेस्ट वाले भक्तों को ही यह परमिट दिया जाएगा। 13 साल से कम उम्र के बच्चों और 70 साल से ज़्यादा उम्र वाले बुज़ुर्ग यात्रा में शामिल नहीं हो सकते।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox