Tuesday, July 16, 2024
HomeHealthAcne Causes: चेहरे पर होने वाले एक्ने देते है गंभीर बीमारी का...

Acne Causes: चेहरे पर होने वाले एक्ने देते है गंभीर बीमारी का संकेत! जानिए क्या है वजह

Acne Causes: आम तौर पर हम चेहरे पर होने वाले एक्ने को केवल स्किन संबंधित समस्या मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे के किस हिस्से पर एक्ने हो रहे हैं, वह किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है?

- Advertisement -

India News HP ( इंडिया न्यूज), Acne Causes: आम तौर पर हम चेहरे पर होने वाले एक्ने को केवल स्किन संबंधित समस्या मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे के किस हिस्से पर एक्ने हो रहे हैं, वह किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है? एक्सपर्ट के मुताबिक, चेहरे के अलग-अलग भागों पर होने वाले एक्ने से हमें अलग-अलग शारीरिक कमियों का पता चल सकता है।

माथे पर एक्ने का मतलब

माथे पर एक्ने होना पाचन संबंधी समस्याओं और लिवर खराब का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, खराब खान-पान, कम नींद और तनाव भी इसके कारण हो सकते हैं।

गालों पर एक्ने का मतलब

गालों पर होने वाले एक्ने रेस्पिरेटरी सिस्टम की परेशानियों को दर्शाते हैं। स्मोकिंग, एलर्जी और प्रदूषण भी इसके पीछे हो सकते हैं। साथ ही, गंदे तकिए, मेकअप ब्रश और मोबाइल फोन भी इसके कारण बन सकते हैं।

ठुड्डी पर एक्ने का मतलब

ठुड्डी पर एक्ने हार्मोनल असंतुलन को इंगित करते हैं। महिलाओं में मेंस्ट्रुएशन साइकिल के दौरान हार्मोन्स में बदलाव इसकी वजह हो सकता है।

जौं लाइन पर एक्ने का मतलब

जौं लाइन पर भी एंड्रोजेन हार्मोन के असंतुलन के कारण एक्ने होते हैं। खराब डाइट, ज्यादा तनाव और गट संबंधी समस्याएं भी इसके पीछे हो सकती हैं।

चेहरे पर एक्ने तो आम बात है, लेकिन अगर यह लगातार हो रहा है तो सावधानी बरतें। इससे आप अपनी सेहत की गंभीर समस्याओं के बारे में जान सकते हैं। समय रहते उचित उपचार कराएं और जीवनशैली में सुधार करें।

Also Read:

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular