होम / Ambedkar Awas Yojana: इस स्किम के जरिए सरकार लोगों को घर बनाने के लिए दे रही पैसा, जानिए कैसे मिलेंगे

Ambedkar Awas Yojana: इस स्किम के जरिए सरकार लोगों को घर बनाने के लिए दे रही पैसा, जानिए कैसे मिलेंगे

• LAST UPDATED : November 22, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Ambedkar Awas Yojana: अपना घर बनाने का सपना किस के मन में नही होता, सभी लोग चाहते हैं कि वो खुद के बनाए घर में अपने परिवार के साथ सुख और शांति से रहें। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है। जिसमें गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए भारत सरकार की तरफ से वित्तीय मदद दी जाती है। इसके साथ ही राज्य के सरकारों द्वारा भी नागरिकों को मदद देने के लिए कुछ स्कीम चला रखी है। जिसमें अंबेडकर आवास योजना एक स्कीम है जिसके तहत गुजरात सरकार की तरफ से लोगों को आर्थिक मदद दी जा रही है।

किन लोगों को मिलेगा इस स्कीम का फायदा

बता दें कि इस स्कीम के जरिए लोगों को घर दिलाया जाता है। जानकारी के मुताबिक निदेशक, अनुसूचित जाति कल्याण कार्यालय, गांधीनगर द्वारा डॉ अम्बेडकर आवास योजना का लाभ दिलाया जाता है। जिसमें अनुसूचित जाति के लोगों को घर बनाने के लिए मदद दी जाती है। इसके लिए आपको आवेदन ई समाज कल्याण पोर्टल पर करना होगा।

किस वर्ग के लोगों को मिलेगी मदद

जानकारी के लिए आपको बता दे्ं कि अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और विशेष रूप से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को इस स्कीम का फायदा मिलता है। जिसमें जो ऐसे व्यक्ति हो जिनका घर खुला प्लॉट, पूरी तरह से कच्ची मिट्टी, फूस का घर, कूबा प्रकार का घर है जो रहने योग्य नहीं है, ये फायदा उन्हीं लोगो को मिलता है।

कितनी रकम दी जाती है

बता दें कि मकान मालिक की सहमति से फर्स्ट फ्लोर से ऊपर मकान बनाने के लिए कुल 1 लाख 20 हजार रूपए की मदद तीन किश्तों में दी जा रही है। जिसमें पहली किस्त 40,000 रुपये, दूसरी किस्त 60 हजार रुपये तो वहीं तीसरी किस्त 20 हजार रुपये के रूप में दी जाएगी।

Also Read: NIA Raid: NIA की टीम का गुरलाभ सिंह के घर पर…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox