होम / Benefits of Multani Mitti: मुल्तानी मिट्टी हैं आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद, यह किसी वरदान से कम नहीं

Benefits of Multani Mitti: मुल्तानी मिट्टी हैं आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद, यह किसी वरदान से कम नहीं

• LAST UPDATED : May 2, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Benefits of Multani Mitti: बदलते मौसम और पॉल्यूशन के कारण आप सभी को अलग-अलग प्रकार की स्किन प्रॉब्लमस हो रही होगी। ऐसे में आपकी स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमेद होती है। क्येंकि ये कई स्किन प्रॉब्लमस से छुटकारा दिलबाती है। जैसे स्किन एलर्जी,पिग्मेंटेशन,पिंपल्स और ऑयली स्किन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी आपके स्किन के लिए चमत्कार के रूप में काम करता है।

मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मुल्तानी मिट्टी मुख्य से Hydrated Aluminium Silicate का रूप है, जिसमें मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे धातु के गुण पाए जाते हैं। इसमें शामिल खनिजों के कारण यह एंटी-एजिंग का भी गुण होता है, जो स्किन के निशानों को कम करता है।

स्किन और बालों के लिए है काफी फायदेमंद

मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए काफ़ी फायदेमंद है, यह स्किन को नमी प्रदान करती है और साथ ही चेहरे के मुहांसों, निशान, टैनिंग, जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। इसके अलावा एलर्जी या इंफेक्शन से भी राहत देती है, मुल्तानी मिट्टी में एंटीसेप्टिक गुण भी मौजूद होते हैं, इसलिए आप इसे छोटे-मोठे घावों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी स्किन की सूजन भी काम करता हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है और इसे लगाने से आपको आराम पहुंच सकता हैं। साथ ही इससे स्किन में चमक भी आती है। मुल्तानी मिट्टी से बालों को साफ़ कर सकते हैं साथ ही यह बालों को मज़बूती भी प्रदान करती है।

आप इस प्रकार कर सकते हैं इसका प्रयोग

मुल्तानी मिट्टी को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ज़्यादातर लोग इसे पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते हैं। जिसे बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में ग़ुलाब-जल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट जैसा तैयार कर सकते हैं और डायरेक्ट अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। बालों में इसका इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी को पानी घोलिये और जिस प्रकार से मेहंदी बालों में लगते हैं. ठीक उसी प्रकार इसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Star Anise Benefits : क्या आप जानते हैं मसाले के साथ सेहत का खजाना भी है चक्र फूल, आयुर्वेदिक गुणों से है ये भरपूर

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox