होम / Benefits Of Orange Juice: गर्मियों में बीमारियों से रहना हैं दूर, तो जरूर पीएं संतरे का जूस

Benefits Of Orange Juice: गर्मियों में बीमारियों से रहना हैं दूर, तो जरूर पीएं संतरे का जूस

• LAST UPDATED : May 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Orange Juice: गर्मियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में हमारे शरीर में कई सारी प्रॉब्लमस होने लगती है। वहीं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें पौष्टिक आहार लेने की जरूरत तो होती ही हैं,पर साथ ही में जूस पीना भी बहुत ज़रूरी होता है। इन दिनों सुबह एक गिलास संतरे का जूस पीना सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है। क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्निशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपको दिनभर ऊर्जा (energy) देते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

इम्यूनिटी बूस्टर

संतरे हमारे इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। संतरे के जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। गर्मियों में बीमारियों की शिकायत ज्यादा होती है। ऐसे में ये जूस पीकर आप अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

खून की कमी करें दूर

संतरे के जूस में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए और आयरन भी मौजूद होता है। ये सभी पोषक तत्व हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं अगर आप खून की समस्या से जूझ रहे हैं और आपको एनिमिया की शिकायत है, तो आपको रोजाना नाश्ते में संतरे का जूस पीना चाहिए।

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने में भी संतरे का जूस काफी मददगार होता है। इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। संतरे का जूस पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, इस वजह से आपको भूख का एहसास नहीं होता है, खाने की क्रेविंग नहीं होती है और आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

संतरे के अंदर पाए जाने वाले विटामिन आपकी त्वचा की खूबसूरती को निखारने के काम भी आ सकता है, इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होता है इसके साथ ही यह खून को साफ करके एक्ने पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मददगार होता है।

ये भी पढ़ें- Benefits of watermelon: गर्मियों में करें तरबूज का सेवन, क्योंकि ये होते हैं बेहद फायदेमंद

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox