होम / Benefits Of Rice Water: अगर आप भी फेक देते हैं चावल का पानी, तो जान लिजिए इससे मिलने वाले अचूक फायदें

Benefits Of Rice Water: अगर आप भी फेक देते हैं चावल का पानी, तो जान लिजिए इससे मिलने वाले अचूक फायदें

• LAST UPDATED : June 3, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Benefits Of Rice Water:  हर भारतीय घरों में चावल जरुर बनता है और चावल बनने के बाद हम हमेशा उसका पानी फेक देते हैं। क्योंकि आपको लगता हैं वो किसी काम का नहीं हैं। पर शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि चावल का पानी आपके हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह अपके शरीर में की कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम डाइटरी फाइबर, जिंक पोटेशियम जैसे कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको चावल के पानी कौन-कौन सी समस्याओं से देगा छुटकारा।

चावल के पानी के ये हैं फायदें

  • चावल का पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर मजूद होता है। जिसके कारण यह पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है। वहीं इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है।
  • चावल का पानी बैक्टीरिया को सक्रिय करता है। जिस कारण डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है।
  • वहीं अगर आपको गर्मियों के दिनों में थकान और ऊर्जा की कमी महसूस हो, तो आप चावल का पानी पी सकते हैं। क्योंकि उसे पीने से शरीर हाइड्रेट और ठंडा रहता है।
  • अगर आप बुखार के दौरान भी चावल के पानी का उपयोग करते हैं। तो ये आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है।
  • आप चावल का पानी इस्तेमाल त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए भी  कर सकते हैं। इसके लिए आप रुई को चावल के पानी में डुबोकर चेहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा में नेचुरल निखार आ जएगा।
  • चावल का पानी बालों को अंदर से पोषण देता हैं और उसे  मजबूत बनाता है। क्योंकि इसमें इनोसिटोल होता है। यह एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है जो बालों को मजबूत बनाने और विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इससे रूसी और दो मुंह वालों को रोकने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- Shimla News: सड़क धंसने से ठप हुई वाहनों की आवाजाही, लोंगो को दूसरी सड़क का करना पड़ा इस्तेमाल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox