होम / Benefits Of Soaking Food Items: पानी में भिगो कर खाएं ये 5 चीजें, दूर हो जाएंगी सारी बीमारियां

Benefits Of Soaking Food Items: पानी में भिगो कर खाएं ये 5 चीजें, दूर हो जाएंगी सारी बीमारियां

• LAST UPDATED : May 3, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Soaking Food Items: क्या आपने कभी भी ये जाने की कोशिश की है कि आखिर कुछ चीजों को भिगोकर खाने से क्या होता है? दरअसल वो कुछ ऐसी चीजें हैं, बादाम, किशमिश, चने। बता दें इसको भिगोकर खानें से उनके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और इससे हमारी सेहत को काफी ज्यादा फायदा मिलता है। तो आईए बताते है आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों जिनको भिगोकर खानें से आपको शरीर को मिलेंगे ज्यादा फायदा।

इन चीज़ों को भिगोकर खाने से मिलता है फायदा

मेथी के बीज- 

बता देते हैं कि पानी में भिगोकर रखने से मेथी के बीजों के गुण और फाइबर और भी बढ़ जाते हैं। जिस वजह से इसे खानें से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और डायबिटीज के लक्षणों को भी दूर रखता है। तो इसे आप रात में भिगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करें।

किशमिश- 

दरअसल किशमिश को भिगोकर खाने से आपके शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने लगेगी। वहीं इसके बढ़ें हुएं फाइबर से आपको कब्ज और बवासीर जैसी समस्यओं से छुटकारा मिलेगा।

बादाम- 

बता दें बादाम में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा ज्यादा होती हैं। तो जब ये पानी में भिगोकर खाते हैं तो इसके पोषक तत्व और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। जिस वजह से ये मस्तिष्क के विकारों को दूर करने में मदद करता है और मेमोरी भी शार्प होती है।

अंजीर- 

आपको बता दें कि अंजीर पोटेशियम, फॉस्फोरस, विटामिन, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होता है। अगर आपको भी डाइजेशन और कॉन्स्टिपेशन की समस्या है तो आप भी इससे रात में भिगोकर सुबह इसका सेवन करें।

अलसी- 

बता दें इसे भिगोकर खाने से ये आपको वजन कम करने में मदद करता है। वहीं जब ये भीग जाते है, तो इनका आकार बड़ा हो जाता है। तो इसे खाने से आप लंबे टाइम तक भरा हुआ महसूस करते हैं।

काले चने- 

जैसे कि आप जानते है काले चने को भिगोकर खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिलता है। इससे आपका वजन भी कम हो जाता है और शरीर में एनर्जी आती है, जो आप की थकान को दूर करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- Travel Skin Care Tips : अगर आप भी गर्मीयों में घूमने-फिरने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 5 स्किन केयर टिप्‍स को बिल्कुल भी भूलनें की गलती ना करें

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox