होम / Breakfast Meal : अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा गजब का फायदा

Breakfast Meal : अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा गजब का फायदा

• LAST UPDATED : October 26, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Breakfast Meal: अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए सुबह का नाश्ता करना जरूरी होता है। ब्रेकफास्ट न करने से आपको दिनभर थकान महसूस हो सकती है। नाश्ते में भरपूर प्रोटीन युक्त चीजें शामिल करना चाहिए। एक हेल्दी और न्यूट्रिशियस ब्रेकफास्ट करने से दिल के साथ-साथ हड्डियों को मजबूती होती हैं। इसके लिए आप सुबह के नाश्ते में अंडा, ब्रेड, हरी सब्जियां आदि को शामिल कर सकते हैं।

मल्टी ग्रेन ब्रेड

ब्रेकफास्ट के लिए आप मल्टी ग्रेन ब्रेड अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें ठीक मात्रा में फाइबर होता है। ये पाचन तंत्र के साथ-साथ दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

एवोकाडो

मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर एवोकाडो आपके दिल को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। एवोकाडो में पोटैशियम पाया जाता है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

बेरीज

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। जिससे ये दिल के साथ-साथ हड्डियों को भा दुरुस्त रखते हैं।

हरी सब्जियां

पालक, केल आदि में पचुर मात्रा में विटामिन-के पाया जाता है, जो हड्डियों को मदबूत रखता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है।

नट्स

नट्स में आप बादाम, अखरोट, चिया सीड्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते है। क्योंकि इसमे फाइबर,फैट्स और कैल्शियम की अच्छी मात्रा में होता है। जिससे दिल के साथ-साथ शरीर भी स्वस्थ रहता है।

अंडे

अंडों में प्रोटीन और विटामिन-डी होता है। जो शरीर में कैल्शियम के सोखने के लिए जरूरी होता है। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

साल्मन

साल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। जो शरीर को दिल की बीमारी के खतरे से बचाता है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

Also Read :

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox