होम / Buttermilk Health Benefits: गर्मियों के लिए वरदान हैं छाछ, शरीर में होने वाले बीमारियों से रखें दूर

Buttermilk Health Benefits: गर्मियों के लिए वरदान हैं छाछ, शरीर में होने वाले बीमारियों से रखें दूर

• LAST UPDATED : May 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Buttermilk Health Benefits: गर्मी के मौसाम में आप आपने शरीर को तेज चिलचिलाती धूप से बचाने के लिए उपर से तो कवर कर लेते हैं। पर इसे अंदर से हेल्दी और ठंडा रखने के लिए हम सिर्फ पानी के सहारे लेते हैं। पर आपको बता दें कि शरीर को पानी के अलावा हेल्दी रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक की जरूरत होती है। जो न सिर्फ आपको इस गर्मी से बचाए बल्कि, शरीर को ठंडक भी पहुंचाने में मदद करता हैं। तो आज हम आपको देसी ड्रिंक यानि छाछ, मट्ठा के बारे में बताते हैं। छाछ एक सुपर हेल्दी ड्रिंक है, जो गर्मी से बचाने और शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है तो चलिए जानते हैं छाछ से मिलने वाले फायदों के बारे में-

डिहाइड्रेशन से बचाए

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं। छाछ पोषक तत्वों का भंडार है इसे नमक, चीनी, पुदीना डालकर पीने से डिहाइड्रेशन, दस्त और गर्मी से बचा जा सकता है।

एसिडिटी से रखे दूर 

गर्मियों के मौसम में ज्यादा तेल मसाला और फ्राइड चीजें खाने से पाचन बिगड़ सकता है अगर आपको एसिडिटी, पेट में जलन की शिकायत है, तो आप छाछ का सेवन करें, खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करने से एसिडिटी और पेट में होने वाली जलन से राहत मिल सकती है।

त्वचा के लिए लाभकारी 

छाछ में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। गर्मियों में रोजाना एक गिलास छाछ पीने से स्किन को हेल्दी रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Benefits Of Orange Juice: गर्मियों में बीमारियों से रहना हैं दूर, तो जरूर पीएं संतरे का जूस

SHARE
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox