होम / Dengue Symptoms: इन लोगों में होता है सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा, बन सकता है मौत का कारण

Dengue Symptoms: इन लोगों में होता है सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा, बन सकता है मौत का कारण

• LAST UPDATED : June 28, 2024

India News Himachal ( इंडिया न्यूज) Dengue Symptoms: भीषण गर्मी के बाद अब बारिश का मौसम आ गया है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि मौसम बदलते ही कई बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ जाता है। इस मौसम में मच्छरों का आतंक भी बढ़ जाता है। जिसके कारण डेंगू का प्रकोप भी बढ़ जाता है। अब सवाल यह उठता है कि डेंगू बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा किन लोगों को होता है?

इस मौसम में होता है डेंगू का खतरा

बारिश आते ही डेंगू का कहर बढ़ने लगता है। ऐसे में बच्चों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। कई बार ऐसा होता है कि लोग मच्छरों के काटने को उतनी गंभीरता से नहीं लेते जितना लेना चाहिए और इसके कारण उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, बच्चों को डेंगू होने का सबसे ज्यादा खतरा किसी और को नहीं है। एक बार बच्चे को डेंगू हो जाए तो वयस्कों की तुलना में उसकी मौत की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

इस उम्र के लोगों को होता है डेंगू का खतरा

5-10 साल की उम्र के बच्चों को डेंगू बुखार होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। साइंस डायरेक्ट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, डेंगू से पीड़ित 80 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे 9 साल से कम उम्र के होते हैं। डेंगू से मरने वाले लड़कों की संख्या लड़कियों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। शोध के मुताबिक, डेंगू से मरने वालों की संख्या 5 साल से कम उम्र के बच्चों में सबसे ज्यादा है।

Also Red: Cyber fraud dharamshala: लोन लेकर ट्रेडिंग में लगाया पैसा, ठगों ने लूटे 25.50 लाख, जानिए पूरा मामला

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox